निजी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं का होगा निशुल्क चेकअप, जानिए क्या है योजना

गाजियाबाद से अच्छी खबर : निजी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं का होगा निशुल्क चेकअप, जानिए क्या है योजना

निजी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं का होगा निशुल्क चेकअप, जानिए क्या है योजना

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गाजियाबाद में प्राइवेट अस्पताल में गर्भवती महिलाएं अब मुफ्त अल्ट्रासाउंड करा पाएंगी। ई- रुपी वाउचर के मध्यम से होगा भुगतान। मिली जानकारी के मुताबिक  यह भुगतान सीधा क्यूआर कोड के माध्यम से संबंधित अल्ट्रासाउंड सेंटर के बैंक अकाउंट में किया जायेगा। 
 
अपर्णा उपाध्याय ने अल्ट्रासाउंड सेंटरों की मांगी लिस्ट 
 इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सीएमओ को लेटर  भेजकर ऐसे अल्ट्रासाउंड सेंटर की लिस्ट मांगी है, जो महिलाओं को वाउचर की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। मिशन निदेशक ने पत्र में ई- रुपी वाउचर का उपयोग करने के लिए सहमती देने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटर की लिस्ट के साथ बैंक अकाउंट और आईएफसी कोड कि भी जानकारी देने के लिए कहा है। 

ई- रुपी वाउचर के माध्यम से किया जायेगा भुगतान 
बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा गाजियाबाद समेत 15 जिलों में इस योजना को लागू करने का निर्णय ले लिया गया है। इस बात की जानकारी देते हुए प्रभारी सीएमओ डॉक्टर डीएम सक्सेना ने बताया की ई- रुपी वाउचर में एक युवक कोड होता है जिसे स्कैन करते ही पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस योजना में क्यूआर कोड को एक प्रीपेड की तरह इस्तमाल किया जा सकता है। गर्भवती महिला के मोबाइल पर या कोड पीएचसी या सीएचसी से दिया जाएगा। अल्ट्रासाउंड सेंटर पर इस क्यूआर कोड को स्कैन करते ही संबंध केंद्र को भुगतान प्राप्त होगा। 

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हर महीने की 9 तारीख को सभी गर्भवती महिलाओं को सुनिश्चित, व्यापक और गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व देखभाल, नि:शुल्क प्रदान करना है।

 रिपोर्टर : ज्योति कार्की 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.