लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होगा ग्रीनफील्ड कॉरिडोर का काम

गाजियाबाद-नोएडा समेत इन 9 शहरों को जोड़ने की तैयारी : लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होगा ग्रीनफील्ड कॉरिडोर का काम

लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होगा ग्रीनफील्ड कॉरिडोर का काम

Tricity Today | Ghaziabad Kanpur Greenfield Economic Corridor

Ghaziabad News : गाजियाबाद-कानपुर ग्रीनफील्ड इकोनॉमिक कॉरिडोर (Greenfield Economic Corridor) पर लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections)से पहले काम शुरु हो जाएगा। इस कॉरिडोर से प्रदेश के 9 शहरों को जोड़ा जाएगा। इन शहरों में गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर और उन्नाव शहर से होकर कॉरिडोर को बनाया जाएगा। कॉरिडोर की लंबाई 288 किलोमीटर होगी। इस कॉरिडोर पर 15 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। कॉरिडोर के बन जाने के बाद गाजियाबाद से कानपुर की दूरी 11 घंटे से घटकर 5 घंटे 40 मिनट हो जाएगी।

यह है पूरी योजना
गाजियाबाद-हापुड़, कानपुर-उन्नाव ग्रीनफील्ड इकोनामिक कॉरिडोर का शिलान्यास लोकसभा चुनाव से पहले होने की उम्मीद बढ़ गई है। इस औद्योगिक गलियारा के बन जाने से प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों को रफ्तार मिलेगी, साथ ही कॉरिडोर के जरिए प्रदेश के दो बड़े औद्योगिक शहरों को कनेक्ट किया जाएगा। कॉरिडोर डासना स्थित इस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे से शुरू होगा और कानपुर तक बनाया जाएगा। पूरे कॉरिडोर की लंबाई 288 किलोमीटर होगी साथ ही इस पर 15 हजार करोड रुपए का बजट खर्च किया जाएगा।

डीपीआर तैयार
उत्तर प्रदेश के दो महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र को आपस में कनेक्ट करने के लिए गाजियाबाद-कानपुर ग्रीनफील्ड इकोनॉमिक कॉरिडोर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने डीपीआर बनकर तैयार कर ली है। शनिवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में एनएचएआई अधिकारियों और गाजियाबाद के सांसद डॉ. वीके सिंह ने डीपीआर की समीक्षा की। बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों को जल्द कॉन्ट्रैक्ट प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

औद्योगिक क्षेत्रों को जोड़ा जाएगा
ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण उत्तर प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों की बेहतर कनेक्टिविटी को ध्यान में रखकर किया जाएगा। इस कॉरिडोर के जरिए नरौरा परमाणु ऊर्जा संयंत्र, हरदुआगंज थर्मल पावर प्लांट, अल्ट्राटेक सीमेंट, सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र, इत्र उद्योग, चमड़ा उद्योग और गौतम बुद्ध नगर में स्थित कॉर्पोरेट इंडस्ट्रीज को भी इस मार्ग से जोड़ा जाएगा। ताकि प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों को चलाने के लिए कच्चे माल और तैयार माल का आवागमन सुगमता से किया जा सके।

9 शहर होंगे कनेक्ट
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा गाजियाबाद-कानपुर ग्रीनफील्ड इकोनामिक कॉरिडोर की डीपीआर बनाकर तैयार कर ली है शुरू में यह चार लाइन का हाईवे बनाया जाएगा। जबकि भूमि अधिग्रहण 8 लाइन के निर्माण की तर्ज पर किया जाएगा। इसकी शुरुआत गाजियाबाद स्थित डासना ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से होगी। जिसे एनएच 9 से जोड़ा जाएगा। हापुड़ बाईपास होते हुए इसे आगे कनेक्ट किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.