देश की पहली रैपिड रेल दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर बड़ा हादसा, सिग्मेंट सड़क पर गिरा, इलाके में आया भूकंप

बड़ी खबर : देश की पहली रैपिड रेल दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर बड़ा हादसा, सिग्मेंट सड़क पर गिरा, इलाके में आया भूकंप

देश की पहली रैपिड रेल दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर बड़ा हादसा, सिग्मेंट सड़क पर गिरा, इलाके में आया भूकंप

Tricity Today | सिग्मेंट सड़क पर गिरा

Ghaziabad News : इस समय की बड़ी खबर सामने आ रही है। देश की पहली रैपिड रेल दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर मंगलवार को एक बड़ा हादसा हुआ है। रैपिड रेल प्रोजेक्ट के लिए करीब 50 टन का सीमेंट का सिग्मेंट लाया जा रहा था। उसी दौरान तार टूट गया और सिग्मेंट सड़क पर आकर गिर गया। शुक्र है कि इस हादसे में कोई भी जनहानि नहीं हुई है। सिग्मेंट अपनी सीमा में ही गिरा। जिसकी वजह से कोई हादसा नहीं हुआ। अगर सिग्मेंट जरा-सा भी बाहर निकल जाता तो बड़ी जनहानि होती। यह हादसा गाजियाबाद के मोदीनगर में हुआ है।

कैसे हुआ हादसा
देश की पहली रेपिड रेल 14 मई को गाजियाबाद आ जाएगी। बीते 7 मई को भारत सरकार की तरफ से रेपिड रेल की चाबी एनसीआरटीसी को सौंप दी गई। इस प्रोजेक्ट पर काफी तेजी के साथ कार्य किया जा रहा है। मंगलवार को गाजियाबाद के मोदीनगर में स्थित हरमुखपुरी गेट नंबर-2 के ठीक सामने कार्य चल रहा था। मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन के नजदीक लॉन्चिंग गार्डर (क्रेन) की टेस्टिंग के दौरान सेग्मेंट स्लिप होकर बेरिकेडिंग के पास चला गया। यह लॉन्चिंग गार्डर अभी लगाया गया है और इसकी भार वहन क्षमता को परखने के लिए वजन उठाकर लोड कैपेसिटी की टेस्टिंग की जा रही थी। इस बीच पहला सेग्मेंट उठाते वक्त थोड़ी ऊंचाई से स्लिप होकर बेरिकेडिंग के अंदर ही आ गया और आवाज हुई। एनसीआरटीसी प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान सभी सुरक्षा मानदंडों का पूरा ध्यान रखा गया। यातायात भी प्रभावित नहीं हुआ और ना ही किसी को कोई नुकसान पहुंचा।

लोगों ने समझा- भूकंप आया है
जिस समय हादसा हुआ उस समय आसपास के लोगों ने समझा कि कोई भूकंप आया है। जमीन पूरी तरीके से हिल गई थी। सिग्मेंट 15 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरा। इस हादसे में कोई भी जनहानि नहीं हुई है। हालांकि, वहां खड़ी एक गाड़ी में छोटी-मोटी स्क्रैच आ गई है। संबंधित कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि सबको सामान्य है और कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा है। बताया जा रहा है कि सिग्मेंट का वजन करीब 50 टन है। यह सिग्मेंट अपनी सीमा में ही गिरा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.