आधुनिक फीचर्स और स्पीड भी दोगुनी, कुछ ऐसी है आपकी अगली सवारी रैपिडेक्स

Ghaziabad News : आधुनिक फीचर्स और स्पीड भी दोगुनी, कुछ ऐसी है आपकी अगली सवारी रैपिडेक्स

आधुनिक फीचर्स और स्पीड भी दोगुनी, कुछ ऐसी है आपकी अगली सवारी रैपिडेक्स

Google Image | symbolic

Ghaziabad News : रैपिडेक्स रेल हर मामले में मेट्रो से अधिक सुरक्षित और हाइटेक है। रैपिडेक्स रेल की टेक्नोलॉजी कुछ अलग है। इसे अधिक सुरक्षित बनाया गया है। इसके अलावा ट्रेन में कई ऐसे फीचर भी दिए गए हैं जो मेट्रो में नहीं हैं। किसी दुर्घटना के समय ट्रेन पहले ही ड्राइवर को सावधान कर देगी साथ ही इसमें लगे सेंसर इसे पूरी तरह आटोमेटिक बना देते है।

आरटीएस की तैयारी पूरी
गाजियाबाद हाई स्पीड ट्रेन के उद्घाटन को लेकर आरटीएस की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है यह ऐसी पहली ट्रेन होगी जो पूरी तरह से ऑटोमेटिक होगी हर बोगी में इमरजेंसी बटन होगा। इसके दबाते ही सेंसर अपने आप एक्टिव हो जाएंगे। अगर सेंसर के माध्यम से ड्राइवर को लगा कि किसी ने गलती से इमरजेंसी बटन दबा दिया है तो ट्रेन नहीं रुकेगी। अगर सेंसर ने कमान दी की अवश्य ही घटना हो गई है तो ऑटोमेटिक ट्रेन रुक जाएगी। सामान्य स्थिति के होने के बाद ही सेंसर फिर से ट्रेन के संचालक को बहाल करेगा। दावा किया जा रहा है कि हाई स्पीड ट्रेन में जो फीचर हैं वह मेट्रो से भी अत्याधुनिक हैं। 

रूट पर स्पीड मॉनिटरिंग सिस्टम 
मेट्रो से कई फीचर अलग तरह के हैं। हाई स्पीड ट्रेन और मेट्रो में खास फर्क स्पीड का है। मेट्रो की स्पीड से हाई स्पीड ट्रेन दोगुनी से भी अधिक स्पीड से दौड़ेगी। यही नहीं पूरे रूट पर स्पीड मॉनिटरिंग सिस्टम लगाया गया है। वार्निंग और ऑटो पैनल सिस्टम भी इस ट्रेन में मौजूद होगा। ट्रेन की हर बोगी में नजर रखने के लिए क्लोज सर्किट कैमरे हैं। इससे ट्रेन का मॉनिटरिंग सिस्टम और भी आधुनिक हो जाएगा किस ट्रेन में पैसेंजर कार्ड कितना लोड है यह रिपोर्ट एक कमांड के जरिए ड्राइवर को मिलती रहेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.