इस खास दिन प्रधानमंत्री करेंगे रैपिडेक्स रेल का लोकार्पण, तैयारियां हो चुकी हैं पूरी

Ghaziabad News : इस खास दिन प्रधानमंत्री करेंगे रैपिडेक्स रेल का लोकार्पण, तैयारियां हो चुकी हैं पूरी

इस खास दिन प्रधानमंत्री करेंगे रैपिडेक्स रेल का लोकार्पण, तैयारियां हो चुकी हैं पूरी

Google Image | रैपिडेक्स रेल

Ghaziabad News : पिछले 6 माह से लोकार्पण का इंतजार कर रही रैपिडेक्स रेल जल्द ही फर्राटे भरती दिखाई देगी। जनवरी में इस रूट पर ट्रायल शुरू किया गया था। नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन  (NCRTC) ने प्रधानमंत्री से रैपिडेक्स ट्रेन का लोकार्पण करने के लिए समय मांगा है। पिछले काफी समय से प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से  प्रधानमंत्री की व्यस्तता के चलते समय नहीं दिया जा सका था, जिस कारण लोगों का इंतजार लंबा हो गया।

प्रथम फेज का लोकार्पण
बहुप्रतीक्षित रैपिडेक्स रेल संचालन के सभी मानक और ट्रायल पूरे कर चुकी है। रैपिडेक्स रेल की गति सीमा 160 किलोमीटर होगी। माना जा रहा है कि इससे यात्रियों का समय और धन दोनों की बचत होगी। प्रथम चरण में साहिबाबाद से दुहाई के बीच इस ट्रेन का संचालन किया जाएगा। साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर में इस रूट पर 5 स्टेशन होंगे। जिनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल है। इन सभी स्टेशनों पर ट्रेन का स्टॉपेज होगा। शुरुआत में 15 मिनट के अंतराल पर ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

8 लाख लोगों को मिलेगा सीधा फायदा
एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली-मेरठ रूट पर 8 लाख यात्री रैपिडेक्स रेल द्वारा सफर करेंगे। हालांकि यह अभी एक अनुमान है, लेकिन ट्रेन का किराया कम रखने के लिए चर्चा चल रही है। माना जा रहा है कि रैपिडेक्स रेल का किराया सरकारी बस से कम रखा जाएगा, जिससे अधिक से अधिक यात्रियों को रैपिडेक्स रेल में यात्रा के लिए आकर्षित किया जाए। मेरठ से चलकर नोएडा गाजियाबाद और दिल्ली आने वाले लगभग 8 लाख लोगों को इसका सीधा फायदा होगा। दैनिक यात्रियों के लिए रैपिडेक्स रेल सुखद और बजट वाली मेट्रो साबित होगी।

प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट
नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) के जनसंपर्क अधिकारी राजीव वत्स ने बताया कि (NCRTC) की तरफ से प्रधानमंत्री कार्यालय से रैपिडेक्स रेल का लोकार्पण करने के लिए समय मांगा गया है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट को लॉन्च करने के लिए 15 अगस्त का दिन चुन सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रैपिडेक्स रेल स्टेशन के सभी 5 स्टेशनों को ट्राई कलर की लाइटों से सजाया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.