गाजियाबाद जिले में 7.64 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

ऐसा हुआ तो : गाजियाबाद जिले में 7.64 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

गाजियाबाद जिले में 7.64 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

NHA | symbolic image

Ghaziabad News : लोकसभा चुनाव परिणामों ने सरकार को तमाम योजनाओं की समीक्षा करने को मजबूर कर दिया है। सरकार यह पता लगाने के प्रयास में जुटी है कि जनहित की इतनी योजनाओं के बाद भी चुनाव में नुकसान क्यों हुआ। इसी कड़ी में लाभार्थी को पांच लाख रुपए का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने वाली प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की भी समीक्षा हुई। उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि इस समीक्षा के बाद सरकार ने इस योजना के तहत बीमा कवर बढ़ाकर दो गुना करने की तैयारी कर ली है। बता दें कि आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी परिवार हर साल पांच लाख रुपए का निशुल्क उपचार प्राप्त कर सकता है, यह सीमा को बढ़कर 10 लाख रुपए हो जाएगी। संसद के बजट सत्र में इस पर मुहर लगने की उम्मीद है। यदि ऐसा हुआ तो गाजियाबाद जिले में आयुष्मान भारत योजना के 7.64 लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। 

बीमा कवर बढने पर चिकित्सालयों को भी मिलेगा लाभ
आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा कवर पांच लाख से बढ़ाकर 10 लाख हुआ तो इसका लाभ योजना से आबद्ध चिकित्सालयों को भी मिलेगा। बताया जा रहा है कि बीमा कवर बढ़ाने के साथ ही सरकार योजना के अंतर्गत निर्धारित रेट रिवाइज करने पर भी विचार कर रही है। माना जा रहा है कि योजना के तहत निर्धारित रेट करीब 25 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं, यदि  ऐसा हुआ तो चिकित्सालयों को उपचार का अधिक भुगतान प्राप्त हो सकेगा। अभी भुगतान कम होने के कारण निजी अस्पताल योजना के लाभार्थियों का उपचार करने से बचते हैं।

ऐसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड 
गाजियाबाद जिले में आयुष्मान लाभार्थियों की संख्या 7.64 है, लेकिन इनमें से केवल 5.82 लाख लाभार्थियों का ही आयुष्मान कार्ड बना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर का कहना है कि योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार के हर सदस्य का आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवश्यक है कि आप लाभार्थी सूची में शामिल हों। उसके बाद आप नजदीकी जन सुविधा केंद्र या योजना से आबद्ध चिकित्सालय में तैनात आयुष्मान मित्र से संपर्क कर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में या फिर टोल फ्री नंबर 14477 पर संपर्क कर सकते हैं।

जिले में योजना से जुड़े 121 चिकित्सालय 
आयुष्मान भारत योजना के साथ गाजियाबाद जिले के 121 सरकारी और निजी चिकित्सालय जुड़े हुए हैं। इनमें निजी अस्पतालों की संख्या 91 है। हालांकि बीमा कवर और उपचार की दरें कम होने के कारण अस्पताल कोई बड़ी सर्जरी करने से बचते हैं। योजना में प्रस्तावित बदलाव होने के बाद चिकित्सालयों की सोच में बदलाव आने की उम्मीद है।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.