सुरेश रैना गाजियाबाद में तैयार करेंगे अंतरराष्ट्रीय स्टार खिलाड़ी, भू-माफियों की जमीन पर बनेंगे 4 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

युवाओं को तोहफा : सुरेश रैना गाजियाबाद में तैयार करेंगे अंतरराष्ट्रीय स्टार खिलाड़ी, भू-माफियों की जमीन पर बनेंगे 4 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

सुरेश रैना गाजियाबाद में तैयार करेंगे अंतरराष्ट्रीय स्टार खिलाड़ी, भू-माफियों की जमीन पर बनेंगे 4 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

Tricity Today | पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना

सुरेश रैना गाजियाबाद में तैयार करेंगे अंतरराष्ट्रीय स्टार खिलाड़ी, भू-माफियों की जमीन पर बनेंगे 4 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स Ghaziabad News : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना (Former Cricketer Suresh Raina) अब गाजियाबाद में नई पारी खेलने की तैयारी में हैं। वह उदीयमान खिलाड़ियों को प्रशिक्षित कर भविष्य के लिए स्टार प्लेयर तैयार करेंगे। यानी गाजियाबाद में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार हो सकेंगे। इसके लिए रैना ने नगर निगम के साथ करार किया है। नगर निगम द्वारा शहर में भू-माफिया से कब्जा मुक्त जमीन पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाए जाने की प्लानिंग की गई है। इन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Sports Complex) में पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना नवोदित खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देंगे। 

गाजियाबाद में बनेंगे 4 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स
नगर निगम ने शहर में विभिन्न स्थानों पर भू-माफिया के कब्जे से अपनी बेशकीमती भूति को मुक्त कराया है। संबंधित भूमि पर काफी समय से अवैध कब्जा था। अवैध कब्जों से मुक्त भूमि पर नगर निगम ने 4 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने का निर्णय लिया है। 3 स्थानों पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए विभाग को ऑफर भी मिल गए हैं। 4 स्थानों पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण एवं संचालन का कार्य 15 वर्ष की अवधि के लिए प्रीमियम एवं वार्षिक भू-उपयोग के आधार पर कराने को ईओआई आमंत्रित की गई थी। 

3 स्थानों पर ऑफर मिला
अभी तक 3 स्थानों पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए ऑफर मिल गए हैं। इसमें राजनगर एक्सटेंशन में 2 स्थानों पर पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना द्वारा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण एवं संचालन किया जाएगा। इसके अलावा क्रॉसिंग रिपब्लिक में मैसर्स गारूशी इंफ्रा. प्रा.लि. द्वारा यह जिम्मेदारी संभाली जाएगी। 15 वर्ष की अवधि के लिए यह भूमि संबंधित व्यक्तियों को दी जाएगी। जहां क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था रहेगी। 

इतने वर्ग मीटर में होंगे 3 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स
राजनगर एक्सटेंशन में केएम रेजीडेंसी के पास 10,380 वर्ग मीटर और रैना क्रिकेट एकेडमी के पीछे 18,000 वर्ग मीटर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। जबकि क्रॉसिंग रिपब्लिक में अंसल एक्वापोलिस के पास 63,000 वर्ग मीटर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा। इससे जहां नगर निगम की भूमि सुरक्षित रहेगी, वहीं राजस्व की प्राप्ति भी हो सकेगी। राजनगर एक्सटेंशन में प्रस्तावित दोनों स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सुरेश रैना द्वारा भविष्य के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे।

तेजी से चल रही प्रक्रिया
मेयर आशा शर्मा ने बताया कि नगर निगम द्वारा खेल प्रतिभाओं को उभारने के लिए भी हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके चलते शहर में 4 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स शुरू करने का निर्णय लिया गया था। बोर्ड बैठक में भी इस संबंध में प्रस्ताव कराया गया था। प्रस्ताव पारित होने के बाद अग्रिम प्रक्रिया को तेज किया गया है।

भू-माफिया की जमीन पर खेलेंगे खिलाड़ी
नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने बताया शहर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स शुरू होने से युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। नगर निगम को राजस्व की प्राप्ति होगी। इसके अलावा नगर निगम द्वारा भू-माफिया से मुक्त कराई गई भूमि का सही इस्तेमाल हो सकेगा। नए साल में खिलाड़ियों के लिए यह किसी तोहफे से कम नहीं है। युवाओं को खेलों के लिए समुचित सुविधा युक्त स्थल मिल सकेगा।

युवाओं को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका
गाजियाबाद क्रिकेट एसोसिएशन चेयरमैन राकेश मिश्रा ने बताया नगर निगम द्वारा खेलों को बढ़ावा दिए जाने को लेकर किया जा रहा कार्य सराहनीय है। शहर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनने से खिलाडिय़ों को अच्छे ढंग से प्रशिक्षण मिल सकेगा। क्रिकेट सहित अन्य खेलों को भी बढ़ावा मिलेगा और भविष्य में गाजियाबाद से हर खेल में प्रतिभावान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकलेंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.