गाजियाबाद और आगरा से डॉक्टरों का दल, एनडीआरएफ व रसद पहुंची

तुर्की के साथ भारत : गाजियाबाद और आगरा से डॉक्टरों का दल, एनडीआरएफ व रसद पहुंची

गाजियाबाद और आगरा से डॉक्टरों का दल, एनडीआरएफ व रसद पहुंची

Tricity Today | एनडीआरएफ और रसद पहुंची गाजियाबाद से तुर्की के लिए रवाना

Ghaziabad/Agra : सोमवार को दिन निकलते ही तुर्की और सीरिया में प्राकृतिक आपदा ने भारी तबाही मचाई है। हजारों लोग मारे गए हैं। पूरे शहर जमींदोज हो गए हैं। इन हालात से वहां के लोगों को उबारने के लिए भारत ने हाथ बढ़ाया है। मंगलवार की अल सुबह गाजियाबाद और आगरा एयरबेस से ग्लोबमास्टर हवाई जहाजों ने उड़ान भरीं। इनके जरिए तुर्की के अलग-अलग हिस्सों में डॉक्टरों के दल, नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स और तमाम रसद भेजी गई है। दोनों उड़ान तुर्की के अलग-अलग शहरों के पास पहुंच चुकी हैं। डॉक्टरों और एनडीआरएफ ने काम शुरू कर दिया है।

आगरा स्थित आर्मी फील्ड अस्पताल ने 89 सदस्यीय मेडिकल टीम तुर्की भेजी है। टीम में अन्य मेडिकल टीमों के अलावा आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, जनरल सर्जिकल स्पेशलिस्ट टीम, मेडिकल स्पेशलिस्ट टीम सहित क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट टीम शामिल हैं। डॉक्टरों की यह टीमें 30-बेड वाली चिकित्सा सुविधा स्थापित करने के लिए एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, कार्डिएक मॉनिटर और संबंधित उपकरणों से लैस हैं। डॉक्टरों का यह दल आगरा के आर्मी फील्ड हॉस्पिटल से तुर्की गया है।

दूसरी ओर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से मंगलवार की प्रातः लगभग 3:00 बजे एनडीआरएफ की पहली टीम रवाना हुई। इसमें पांच महिला रेस्कुएर के साथ एक डॉक्टर और दो खोजी कुत्तों का दस्ता शामिल है। इस टीम को गाज़ियाबाद एनडीआरएफ बटालियन के डिप्टी कमांडेंट दीपक तलवार लीड कर रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक एनडीआरएफ़ की यह पहली टीम अडाणा एयरपोर्ट तुर्की में लगभग 10:30 बजे पहुंच चुकी है। इस टीम ने तुर्की में बचाव और राहत कार्य शुरू कर दिए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.