पेट्रोल पंपों पर हुई छापामारी, तमाम गड़बड़ियां पकड़ी गईं, जानिए क्या कार्रवाई हुई

गाजियाबाद : पेट्रोल पंपों पर हुई छापामारी, तमाम गड़बड़ियां पकड़ी गईं, जानिए क्या कार्रवाई हुई

पेट्रोल पंपों पर हुई छापामारी, तमाम गड़बड़ियां पकड़ी गईं, जानिए क्या कार्रवाई हुई

Tricity Today | पेट्रोल पंप पर मारा छापा

Ghaziabad : शासन के निर्देश पर जिले में पेट्रोल पंपों की जांच शुरू हो गई है। जिलाधिकारी की ओर से गठित टीमों ने शुक्रवार को जनपद के कई पेट्रोल पंपों पर छापा मारा। इस दौरान मशीनों की जांच के साथ पेट्रोल और डीजल की गुणवत्ता भी जांची गई। अधिकारियों की टीम की छापेमारी से फिलिंग स्टेशनों पर संचालकों और कर्मचारियों में अफरा-तफरी रही।

कमेटी का गठन
शासन के निर्देशपर जिले में पेट्रोल और डीजल पंपों पर घंटोली  और अपमिश्रण की शिकायतों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा तहसील स्तर पर 6 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है। जिसके अध्यक्ष सम्ब्न्धित तहसील के उप जिलाधिकारी को निर्वाचित किया गया है। 

नियमानुसार विधिक कार्यवाही
जिलाधिकारी ने बताया कि पेट्रोल पंपों की जांच में विधिक मापक अधिनियम 2009 और उसके अधीन स्थापित नियमावली के प्रावधानों के उल्लंघन पाए जाने पर बाट माप विभाग द्वारा नियमानुसार विधिक कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही जांच में आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के प्रावधानों के उल्लंघन पाए जाने पर आपूर्ति विभाग द्वारा नियमानुसार विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जांच में मार्केटिंग डिसिप्लिन गाइडलाइंस के अंतर्गत अनियमितता पाए जाने पर संबंधित ऑयल कंपनी द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि ऐसे पेट्रोल पंप जिनकी छबी खराब है या जिनके संबंध में शिकायतें प्राप्त होती रही है, प्राथमिकता के आधार पर जांच की जाएगी और सुनिश्चित किया जाएगा कि संयुक्त टीम द्वारा एसे पेट्रोल पंप पर सप्ताह में कम से कम 1 दिन निरीक्षण अवश्य किया जाए। प्रत्येक माह की 5 और 20 तारीख को जिला पूर्ति अधिकारी जो कि इस कार्य की नोडल होंगी, सभी सूचना संकलित कर शासन को भिजेंगे। अगर किसी कार्मिक की संलिप्तता स्पष्ट होती है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही का स्पष्ट प्रस्ताव जिलाधिकारी स्तर से शासन को भेजा जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पेट्रोल पंपों का निरीक्षण
जिला पूर्ति अधिकारी सीमा चौधरी द्वारा लगभग 6 पेट्रोल पंपों का निरीक्षण किया जा चुका है। जिनमें अभिषेक फिलिंग प्वाइंट राजनगर, शिवा ऑटोमोबाइल जीटी रोड गाजियाबाद, सुंदरम पेट्रोलियम गांधीनगर रोड गाजियाबाद, गाजियाबाद पैट्रोल पंप मेरठ रोड, गोरी शिवाय पेट्रोलियम राज नगर एक्सटेंशन है। जिसमें गौरी शिवाय एवं अभिषेक फिलिंग प्वाइंट पर अग्निशमन लाइसेंस की वैधता समाप्त होने के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। वही समस्त उप जिलाधिकारियों के द्वारा शुक्रवार को तहसील के अंतर्गत पेट्रोल पंपों की जांच की गई। तहसील लोनी में 3 पेट्रोल पंपों का निरीक्षण किया जा चुका है, जिनमें अथक एचपी लोनी पेट्रोलियम, हरबंस फिलिंग प्वाइंट लोनी, जयचंद मुखिया एचपी फिलिंग प्वाइंट भोपुरा शामिल है। 

संचालकों को सख्त चेतवानी
उप जिलाधिकारी सदर द्वारा 3 पेट्रोल पंपों का निरीक्षण किया गया, जिनमें त्यागी सर्विस स्टेशन वसुंधरा, श्री राम सर्विस स्टेशन मोहन नगर और राज ब्रास हाई स्टेशन वैशाली शामिल है। उप जिलाधिकारी मोदीनगर द्वारा 02 पेट्रोल पंपों का निरीक्षण किया गया। जिनमें नेशनल फिलिंग सेंटर मोदीनगर और एमएस प्रकाश इंडियन ऑयल मुरादनगर शामिल है। इस बीच पेट्रोल पंप संचालकों को सख्त चेतवानी दी गई है कि माप और गुणवत्ता में किसी तरह की कमी मिली तो बख्शा नहीं जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.