इंदिरापुरम में प्लॉट पाने का इंतजार खत्म, ऑक्शन के जरिए आवंटित होंगे भूखंड, पूरी जानकारी

अच्छी खबर: इंदिरापुरम में प्लॉट पाने का इंतजार खत्म, ऑक्शन के जरिए आवंटित होंगे भूखंड, पूरी जानकारी

इंदिरापुरम में प्लॉट पाने का इंतजार खत्म, ऑक्शन के जरिए आवंटित होंगे भूखंड, पूरी जानकारी

Tricity Today | Ghaziabad Development Authority

Ghaziabad: गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (Ghaziabad Development Authority) की इंदिरापुरम विस्तार योजना में प्लाट आवंटन में बदलाव किया गया है। बड़े भूखंडों के खरीदार नहीं मिलने की वजह से अब 60 वर्ग मीटर से लेकर 100, 150, 200 मीटर तक के प्लॉट कोई भी व्यक्ति खरीद सकेगा। जीडीए इसके लिए स्कीम लांच नहीं करेगा। खुली बोली के तहत नीलामी में इन भूखंडों की कीमत लगाकर बेचेगा। महीउद्दीनपुर कनावनी में इंदिरापुरम विस्तार योजना है। 

30 हजार वर्ग मीटर जमीन है
इसमें ग्रुप हाउसिंग के भूखंड बेचने के लिए रखे गए थे। मगर इन भूखंड को खरीदार नहीं मिल रहे है। ऐसे में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण अब इंदिरापुरम विस्तार योजना में बड़े भूखंड की जगह छोटे प्लॉट बेचेगा। जीडीए के पास यहां पर 30 हजार वर्ग मीटर जमीन है। योजना के आवासीय भूखंडों को नीलामी में रखकर बेचा जाएगा। जीडीए के नियोजन विभाग ने इंदिरापुरम विस्तार में 30 हजार वर्गमीटर जमीन पर विभिन्न साइज के छोटे प्लॉट पर काम करना शुरू कर दिया है। नीलामी में 250 से अधिक भूखंडों के शामिल होने की संभावना है।

10 पॉकेट में विकसित करने की योजना है
जीडीए ने इंदिरापुरम विस्तार योजना को पूर्व में टोटल स्टेशन सेटेलाइट सर्वे की मदद से इसका ले-आउट तैयार किया था। ले-आउट के अनुसार कुल 10 पॉकेट में विकसित करने की योजना है। इसमें 200 वर्ग मीटर, 250,300 और 350 वर्ग मीटर के भूखंड काटकर आवासीय योजना लांच करने की थी। मगर वह साकार नहीं हो सकी। तीन बड़े गु्रप हाउसिंग भूखंडों को बेचने की प्लानिंग की गई। इसके लिए बिल्डरों को प्लॉट का भ्रमण भी कराया गया, लेकिन कोरोना काल और मंदी के चलते कोई भी बिल्डर यहां पर भूखंड नहीं खरीद पाया। इंदिरापुरम और उसके आसपास जमीन की कीमत 72 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर है। 

छोटे प्लॉट काटकर बेचा जाएगा
जमीन की अधिक कीमत होने के कारण ही जीडीए अब छोटे भूखंड को काटकर उसे बेचने की योजना पर काम कर रहा है। भूखंड का साइज कम होने के चलते वह आम लोगों की पहुंच के अंदर आ सकेंगे। नीलामी में मिल रहे रुझान के चलते ही भूखंडों को शामिल किया जाएगा। जीडीए के सीएटीपी आशीष शिवपुरी का कहना है कि इंदिरापुरम विस्तार योजना में छोटे-छोटे प्लॉट काटकर इन्हें नीलामी में बेचने के लिए रखा जाएगा। 60 से 100, 150, 200 वर्गमीटर तक के छोटे आवासीय एकल यूनिट भूखंडों को नीलामी में बेचने के लिए रखा जाएगा। 

बोली लगेगी
इन प्लॉट पर काम किया जा रहा है। इस माह के अंत या सितंबर में नीलामी में इन भूखंडों को रखा जाएगा। ताकि आमजन प्लॉट को खरीद सके। जीडीए की योजना हर पॉकेट में सभी स्तरीय सुविधाएं देने की है। योजना में पॉकेटवार स्कूल, पेट्रोल पंप, सामुदायिक केंद्र, अस्पताल आदि के भूखंडों को शामिल किया जाएगा। योजना में कोई सड़क 40 फीट से छोटी नहीं होगी। योजना की मुख्य और अंदरूनी सड़कों की चौड़ाई 12 मीटर, 24 और 30 मीटर की होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.