आज होगा रैपिड रेल का पहला दीदार, जल्द इस रूट पर शुरू होगा संचालन, जानिए क्या होंगी खूबियां

गाजियाबाद : आज होगा रैपिड रेल का पहला दीदार, जल्द इस रूट पर शुरू होगा संचालन, जानिए क्या होंगी खूबियां

आज होगा रैपिड रेल का पहला दीदार, जल्द इस रूट पर शुरू होगा संचालन, जानिए क्या होंगी खूबियां

Tricity Today | Rapid Rail

Ghaziabad :गाजियाबाद जिले के लोग जल्द ही रैपिड रेल के अनोखे सफर का अनुभव लेंगे। रविवार को रैपिड रेल का कोच जिले में पहुंच चुका है। जिसे सोमवार को ट्रेलर से उतार कर दुहाई डिपो लाया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के अधिकारी और कर्मचारी इस पर से कंवर हटाएंगे और फिर इसका पहला दीदार किया जाएगा। जिसके बाद सोमवार से रैपिड रेल के कोच को जोड़ने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। रैपिड रेल के शुरू हो जाने से लोगों को काफी फायदा होगा। वह कम समय में लंबी दूरी का सफर तय कर सकेंगे। जिससे उनके समय की बचत होगी। 

पहले यहां पर शुरू किया जाएगा रैपिड रेल का संचालन 
यह रैपिड रेल 100 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। जल्दी ही रैपिड रेल का ट्रायल भी किया जाएगा। इसका ट्रायल 3 चरणों में होगा। ट्रायल सफल रहा तो जल्द ही इस परियोजना को शुरू कर दिया जाएगा। पहले मार्च 2023 में साहिबाबाद से दवाई के बीच रैपिड रेल चलाई जाएगी। जिसके बाद 2025 में सराय काले खा से मेरठ के बीच रैपिड रेल शुरू की जाएगी। इसके संचालन शुरू हो जाने से हजारों यात्रियों को फायदा होगा। इसके अलावा यहां के स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा। जिससे जिला तेजी के साथ तरक्की की ओर आगे बढ़ेगा। 

दुहाई डिपो ट्रायल के लिए तैयार 
वहीं, दुहाई डिपो रैपिड रेल के ट्रायल के लिए तैयार है। यहां पर रेल लाइन बिछाने और वर्कशॉप के लिए शेड भी तैयार कर लिए गए हैं। रैपिड ट्रेनों के परीक्षण और रखरखाव के लिए दुहाई डिपो में 11 स्टेबलिंग लाइन, दो वर्कशाप लाइन, तीन इंटरनल-बे लाइन (आईबीएल) और एक हेवी इंटरनल क्लीनिंग (एचईसी) लाइन का निर्माण किया गया है, जिनमें एक वर्कशाप और एक आईबीएल लाइन का निर्माण अंतिम चरण में हैं।

ब्रेकिंग सिस्टम को खास तरीके से किया गया तैयार 
रैपिड रेल के कोच को कई आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है। इस में सफर करने वाले लोगों को एक खास अनुभव होगा। रैपिड ट्रेन के कोच अपने आकर्षक और आधुनिक डिजाइन के साथ रेजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से युक्त हल्के वजन के और स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी), स्वचालित ट्रेन नियंत्रण (एटीसी) और स्वचालित ट्रेन संचालन (एटीओ) से सम्पन्न हैं। इस ट्रेन के ब्रेकिंग सिस्टम को भी खास तरीके से तैयार किया गया है। रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम आरआरटीएस ट्रेनों की एक महत्वपूर्ण विशेषता है, जो ब्रेक लगाने पर बिजली उत्पन्न करती है और ट्रेन सिस्टम के ओवरहेड ट्रैक्शन के माध्यम से बिजली इलेक्टि्रक ग्रिड में चली जाती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.