दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर होगा और आसान, नहीं लगेगा जाम, एनएचएआई ने शुरू किया काम

एनसीआर वालों के लिए राहत भरी खबर : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर होगा और आसान, नहीं लगेगा जाम, एनएचएआई ने शुरू किया काम

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर होगा और आसान, नहीं लगेगा जाम, एनएचएआई ने शुरू किया काम

Google Image | Delhi Mumbai Expressway

Noida Desk : दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) पर लाल कुआं और एबीईएस कॉलेज के पास दो लूप बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI-National Highway Authority of India) ने लूप के डिजाइन तैयार कर मंजूरी के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय को भेज दिया गया है। स्थानीय लोग एक्सप्रेसवे पर प्रवेश और निकास के लिए लूप बनवाने की लंबे समय से मांग कर रहे थे। ऐसे में केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग और नगर विमान राज्य मंत्री डॉक्टर वीके सिंह ने पिछले दिनों अधिकारियों के साथ एनएच 9 और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया था।

स्थानीय निवासी कई दिनों से कर रहे थे मांग 
स्थानीय निवासी केंद्रीय मंत्री से दिल्ली से मेरठ आते हुए लाल कुआं पर मेरठ से दिल्ली जाते हुए क्रॉसिंग रिपब्लिक पर प्रवेश और निकास की मांग कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने एनएचएआई के अधिकारियों के साथ इस बारे में बात की। एक्सप्रेस वे पर अब इस लूप को बनाने का डिजाइन तय हो गया है और उसका काम भी शुरू हो जाएगा।

प्रवेश और निकास प्वाइंट बनाएं जाएंगे 
गाजियाबाद के लाल कुआं और एबीईएस कॉलेज के पास एक्सप्रेसवे से जुड़ी बीच की 6 लेन में चलने वाले ट्रैफिक के लिए प्रवेश और निकास की व्यवस्था होगी। एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से गाजियाबाद की तरफ आने वाले वाहनों के लिए निकासी और गाजियाबाद से दिल्ली को जाने के लिए प्रवेश प्वाइंट लेन बनाई जाएगी। इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। अब थर्ड पार्टी से इसका ऑडिट कराया जाएगा। इसके बाद काम शुरू किया जाएगा। काफी लंबे समय से मांग की जा रही थी कि एक्सप्रेसवे पर लाल कुआं से क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच एबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने आने जाने की सुविधा दी जाए। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह के निर्देश पर इस दिशा में काम शुरू हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले तीन महीनों में यह सुविधा मिल जाएगी।

40 हजार लोगों को मिलेगी बड़ी राहत 
एंट्री और एग्जिट की सुविधा होने के बाद गाजियाबाद से दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले करीब 40 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। सुबह-शाम एक्सप्रेसवे के बराबर में नेशनल हाइवे 9 की लाइन में छिजारसी मोड़ और सेक्टर 62 नोएडा के सामने जाम झेलना पड़ता है। कई बार कई घंटों तक लोग जाम में फंसे रहते हैं, क्योंकि जिन लोगों को गाजियाबाद, नोएडा, क्रॉसिंग रिपब्लिक और बुलंदशहर की तरफ जाना होता है। उन्हें यूपी गेट पर एक्सप्रेसवे की लेन छोड़कर नेशनल हाइवे की लेने में जाना पड़ता है। इसी तरह से गाजियाबाद से दिल्ली जाना है तो डासना के बाद एक्सप्रेसवे की लेने में प्रवेश के लिए कोई सुविधा नहीं है। इस योजना से विजयनगर, छिजारसी और नोएडा सेक्टर 62 पर नेशनल हाइवे 9 की दोनों तरफ की लाइन पर जाम खत्म हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.