जगमगाती लाइटों के साथ ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बनेगा वेदवन जैसा पार्क, 15 एकड़ जमीन में लगेंगी जड़ी बूटियां

खुशखबरी : जगमगाती लाइटों के साथ ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बनेगा वेदवन जैसा पार्क, 15 एकड़ जमीन में लगेंगी जड़ी बूटियां

जगमगाती लाइटों के साथ ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बनेगा वेदवन जैसा पार्क, 15 एकड़ जमीन में लगेंगी जड़ी बूटियां

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida West : वेदवन पार्क (Vedavan) की अपार सफलता के बाद अब इसी पार्क की थीम पर दूसरी जगह भी ऐसे ही पार्क को बनाने के बारे में विचार किया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों के लिए नोएडा के वेदवन पार्क की तर्ज पर आयुर्वेद पार्क विकसित किया जाएगा। लोकसभा चुनाव के बाद सलाहकार कंपनी इसे विकसित करेगी। पार्क 15 एकड़ जमीन पर विकसित होगा। इसके लिए जमीन चुन ली गई है। पार्क में लगे पेड़-पौधों को रोशनी से जगमग करने को उन पर रंग-बिरंगी लाइट लगेगी। 

15 एकड़ जमीन में होगा विकसित 
आपको बता दें कि नोएडा का वेदवन पार्क सेक्टर-78 में 12 एकड़ में बनाया गया है। यह पार्क ग्रेटर नोएडा से काफी दूर है जिसकी वहज से लोग यहां का लुफ्त नहीं उठा पाते। टूरिस्ट के लिए ये प्रमुख स्थान है। इस पार्क में वेदों और पुराणों की जानकारी दी गई है। वेदों के बारे में गहनता से जानकारी देने के लिए कलाकृतियां, वाटर फाल आदि चीजें लगाई गई है जो आकरक्षण का केंद्र बना हुआ है। अब ग्रेटर नोएडा के लोग भी ऐसे पार्क की मांग कर रहे थे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस मांग पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आयुर्वेद पार्क बनाने का निर्णय लिया है। इस पार्क में आयुर्वेद का इतिहास, उसके महत्व, आयुर्वेदिक इलाज संग ऐसे पेड़-पौधे लगाए जाएंगे जो अच्छे सेहत के लिए बेहद अहम हैं।

चुनाव के बाद शुरू होगा काम
जड़ी-बूटियों की जानकारी और उससे होने वाले इलाज की जानकारी दी जाएगी। प्राधिकरण के मुताबिक, इस पर ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। लोकसभा चुनाव के बाद इस पर कार्य शुरू होगा। अधिकारियों का कहनाा है कि टेंडर आदि की प्रक्रिया भी चुनाव के बाद शुरू होगी।

संगीत के साथ वेदों से जुड़ने का मौका
ग्रेटर नोएडा के सिटी पार्क को और आकर्षित बनाने की भी प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। पार्क में लगे पेड़-पौधों को रोशनी से जगमग करने को उन पर रंग-बिरंगी लाइट लगेगी। फुटपाथ के दोनों ओर भी रंग-बिरंगी रोशनी संग धुन बजेगी। पिछले दिनों प्राधिकरण ने इसके लिए कंपनियों से सुझाव मांगे थे। सुझाव मिल गए हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए लोकसभा चुनाव बाद सौंदर्यीकरण का कार्य होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.