भारतीय कुर्मी महासभा ने छत्रपति शिवाजी महाराज की मनाई जयंती, योद्धा के योगदान पर की चर्चा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : भारतीय कुर्मी महासभा ने छत्रपति शिवाजी महाराज की मनाई जयंती, योद्धा के योगदान पर की चर्चा

भारतीय कुर्मी महासभा ने छत्रपति शिवाजी महाराज की मनाई जयंती, योद्धा के योगदान पर की चर्चा

Tricity Today | भारतीय कुर्मी महासभा ने छत्रपति शिवाजी महाराज की मनाई जयंती

Greater Noida West News : भारतीय कुर्मी महासभा गौतमबुद्ध नगर के द्वारा भारत की एकता एवं अखंडता के प्रहरी, शौर्य और साहस के प्रतीक महाराजा छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती दीपोत्सव के रूप में मनाई गई। इस शौर्य दिवस के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ऐसे महापुरुष को पुष्पांजलि और माल्यार्पण अर्पित करके उनके समाज के प्रति दिए गए सराहनीय योगदान को याद किया गया।

योद्धा और मराठा वंश के सदस्य
भारतीय कुर्मी महासभा के जिलाध्यक्ष गौरव पटेल ने बताया कि शिवाजी भोंसले, जिन्हें दुनिया छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जानती है। वह एक ऐसे महान योद्धा थे, जो अपने जीवन में बहुत पहले ही युद्ध के लिए तैयार हो गए थे और उन्होंने कई युद्ध लड़े थे। वह एक भारतीय योद्धा और मराठा वंश के सदस्य थे, उनका उत्कृष्ट नेतृत्व और समाज कल्याण पर जोर पीढ़ियों से लोगों को प्रेरणा देता रहा है। जब सच्चाई और न्याय के मूल्यों के लिए खड़े होने की बात आयी, तो वे हमेशा अडिग रहे। हम उनकी दृष्टि को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

महान युद्ध रणनीतिकार
जिला उपाध्यक्ष विकास कटियार ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज को एक कुशल और महान युद्ध रणनीतिकार के रूप में भी जाना जाता है। शिवाजी के जीवन पर माता जीजाबाई के संस्कारों का प्रभाव था, उनकी प्रेरणा और शिक्षा ने उनको एक वीर, कुशल और चतुर शासक बनाया था।

मराठा साम्राज्य की नींव
जिला मंत्री रोहित सचान ने बताया कि वे छापामार युद्ध की कला में पारंगत थे। उनकी सूझबूझ और कुशल रणनीति का मुगल भी लोहा मानते थे। शिवाजी ने अपने इन्हीं गुणों के दम पर मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी। वे एक ऐसे प्रेरक व्यक्तित्व थे, जो आज भी और हमेशा अपने विचारों से नई पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे।

यह लोग रहे मौजूद
इस दौरान भारतीय कुर्मी महासभा गौतमबुद्ध नगर के पदाधिकारीगण, मृगांक कुमार, अंशुल गंगवार, अनुराग कटियार, मनोज कटियार, प्रवीण गंगवार, विजय सिन्हा, अंकित सचान आदि लोग उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.