नोएडा, ग्रेनो वेस्ट मेट्रो परियोजना अटकी! यात्रियों को करना पड़ेगा और इंतजार, जानिए क्या बनी वजह?

बड़ी खबर : नोएडा, ग्रेनो वेस्ट मेट्रो परियोजना अटकी! यात्रियों को करना पड़ेगा और इंतजार, जानिए क्या बनी वजह?

नोएडा, ग्रेनो वेस्ट मेट्रो परियोजना अटकी! यात्रियों को करना पड़ेगा और इंतजार, जानिए क्या बनी वजह?

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Noida | Greater Noida West : नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर विस्तार होने वाले मेट्रो पटरी पर उतरने का नाम नहीं ले रही है। इस परियोजना को साल 2022 के शुरुआत में यूपी सरकार ने से हरी झंडी दे दी है। उसके बावजूद अब तक टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। एनएमआरसी की ओर से चार बार टेंडर निकाला जा चुका है लेकिन उसके बावजूद कंपनी का चयन नहीं हो पाया है। बता दें इस टेंडर में 3 एजेंसियों ने हिस्सा लिया था। तब उम्मीद लगाई जा रही थी कि इनमें से ही किसी एक एजेंसी का चयन होना संभव है, अब मंजूरी में देरी की वजह से टेंडर निरस्त कर दिया गया। हाल-फिलहाल में टेंडर निकलने की उम्मीद कम है। नोएडा और ग्रेनो वासियों को अभी मेट्रो सेवा के लिए और इंतजार करना पड़ेगा।

कई बैठकों से मंजूरी बाकी
जानकारी के मुताबिक, एनएमआरसी को एनपीजी से हरी झंडी मिल गई है। अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो की डीपीआर की रूपरेखा को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड के सामने रखा जाएगा। इस बैठक में कैबिनेट के सभी सदस्य उपस्थित रहेंगे। इसके बाद भारत सरकार के साथ बैठक होगी। फिर कैबिनेट नोट बनेगा, तब वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलेगी। आखिर में पीएमओ से मंजूरी के बाद हरी झंडी मिलेगी। इस प्रोजेक्ट में अभी बहुत लंबा प्रोसेस बाकी है। ऐसे में मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू होने में काफी लंबा समय लगेगा।

5 बनाए जाएंगे एलिवेटेड स्टेशन
आपको बता दें कि पहले चरण में सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक मेट्रो जानी है। इस हिस्से में 5 एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे। स्टेशनों में सेक्टर-122, 123, सेक्टर-4, सेक्टर-12 इकोटेक और सेक्टर-2 शामिल हैं। यह हिस्सा करीब साढ़े नौ किलोमीटर लम्बा होगा। इस हिस्से में काम के लिए 592.99 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। काम शुरू होने के बाद दो साल में निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

गौतमबुद्ध नगर में बनेगा देश का पहला 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन
एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तारीकरण के तहत नोएडा के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन तक मेट्रो चलाई जाएगी। इनके बीच कुल 9 स्टेशनों का निर्माण होना है। इस बीच नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने तीन नए रूट पर मेट्रो के डिजाइन में बदलाव किया है। अफसरों के मुताबिक इस रूट पर 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। यह उपलब्धि हासिल करने वाला गौतमबुद्ध नगर देश का पहला शहर होगा। अब तक देश के किसी भी मेट्रो रूट पर चार मंजिला स्टेशन नहीं है। पहले मेट्रो स्टेशन दो मंजिल बनने थे। लेकिन इसे चेंज कर एनएमआरसी ने दो मंजिल और बढ़ाने का फैसला किया।  इस प्रोजेक्ट पर उत्तर प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार, नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी मिलकर करीब 1,100 करोड रुपए खर्च करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.