अवैध मार्केट, अंधेरा और स्पोर्ट्स बाइकर बने दहशत, लोग बोले- अब अपनी सुरक्षा अपने हाथ

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में Crime out of Control : अवैध मार्केट, अंधेरा और स्पोर्ट्स बाइकर बने दहशत, लोग बोले- अब अपनी सुरक्षा अपने हाथ

अवैध मार्केट, अंधेरा और स्पोर्ट्स बाइकर बने दहशत, लोग बोले- अब अपनी सुरक्षा अपने हाथ

Tricity Today | Symbolic Image

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अपराधियों का आतंक काफी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। आजकल लूटपाट की वारदातें ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आम हो गई है। शायद ही कोई हफ्ता बच्चा होगा, जिसमें अपराधियों ने वारदात को अंजाम न दिया हो। इस वजह से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की जनता काफी आक्रोशित है और परेशान भी है। लोगों का कहना है कि आखिरकार उन्होंने यहां आकर कहीं गलती तो नहीं कर दी? यहां पर खुलेआम लूटपाट की घटना हो जाती है। इससे भी बड़ी बात यह है कि लूटपाट की घटना दिखाई ना दे, इसके लिए पुलिस मुकदमा दर्ज तक नहीं करती। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासी काफी चिंतित हैं और अपने भविष्य को लेकर परेशानी का सामना कर रहे हैं। अगर ऐसा ही चला रहा तो आने वाले समय में क्या होगा? इसको लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों ने "ट्राईसिटी टुडे" से खास बातचीत की। उन्होंने बातचीत में बताया कि कैसे इस समस्या का समाधान कर सकते हैं? पुलिस के लिए कितनी चुनौती है और आम जनता को क्या करना चाहिए?

चाय की दुकानें और ढाबे बने अपराधियों के लिए मौके
गौर सिटी 2 में रहने वाली बबीता झा का कहना है, "रात के समय में दुकानों के खुलने से अपराध बढ़ रहे हैं। नुक्कड़ पर चाय की दुकानें और ढाबे रात भर खुले रहते हैं। वहां पर लोगों की भीड़ लगी रहती है। इन दुकानों की वजह से अपराध बढ़ रहे हैं। शिकायत करने के बाद कुछ दिनों के लिए दुकानें बंद हो गई थीं, लेकिन दोबारा से शुरू हो गई हैं। गौर सिटी में लाखों रुपये का मेंटेनेंस देने के बावजूद गेट पर कोई सुरक्षा कर्मी नहीं होता। ऐसे में अगर कोई घटना हो जाए तो किसी को पता नहीं चलता। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अपराध अब नियंत्रण से बाहर हो चुका है। इसे रोकने के लिए पुलिस को नई योजना बनानी होगी और रात में खुली दुकानों को बंद करवाना होगा।"

बाजार में आभूषण से परहेज की जरूरत
गौतमबुद्ध नगर विकास समिति की अध्यक्ष रश्मि पांडेय का कहना है, "महिलाओं को अपनी सुरक्षा को लेकर अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है। बाजार और सड़कों पर सोने या चमकते आभूषण पहनना अपराधियों को आकर्षित करता है, जिससे लूटपाट की घटनाएं बढ़ जाती हैं। महिलाओं को बाजार या सड़क पर जाते समय सोने या चमकते आभूषण नहीं पहनने चाहिए। आर्टिफिशियल आभूषण भी आकर्षक हो सकते हैं, इसलिए इन्हें भी पहनने से बचना चाहिए। महिलाओं को सड़क पर या बाजार में साधारण कपड़े और आभूषण पहनने चाहिए, ताकि वे अपराधियों का ध्यान न खींचें। हमेशा सतर्क रहें और आसपास के लोगों और गतिविधियों पर नजर रखें। किसी संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि को देखें तो तुरंत अलर्ट हो जाएं। जहां संभव हो, बाजार या सड़क पर अकेले जाने के बजाय किसी साथी के साथ जाएं। समूह में रहने से सुरक्षा बढ़ती है। इसके अलावा पुलिस को महिलाओं और समुदाय को जागरूक करने के लिए नियमित अभियान चलाना चाहिए। इससे लोग सुरक्षा के प्रति अधिक सतर्क रहेंगे।"

महिलाओं को भी अलर्ट रहने की जरूरत
अनीता प्रजापति का कहना है, "दोनों तरफ से चौकसी जरूरी है। आम जनता के साथ पुलिस को भी सावधानी बरतनी होगी। अब जमाना पहले जैसा नहीं रहा है। जब महिलाएं अपने घर से बाहर निकलें तो आर्टिफिशियल गहने पहनें या बिना गहनों के निकलें। इससे उनकी जान जोखिम में नहीं आएगी। लोगों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। जब महिलाएं बाहर निकलती हैं तो किसी अनजान से बात नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा पुलिस को भी अपनी चौकसी बढ़ानी होगी। रात के समय में पुलिस की गश्त काफी कम होती है। पुलिस को संवेदनशील इलाकों में गश्त बढ़ानी चाहिए।"

अवैध मार्केट अपराध को बढ़ावा देती है
अमिता सक्सेना का कहना है, "अवैध मार्केट अपराध को बढ़ावा देती है। कई स्थानों पर अवैध बाजार लगते हैं, जहां लूटपाट करने वाले अपराधी आते हैं। जैसे ही कोई महिला गहने या कीमती सामान लेकर आती है, वे उसे टारगेट कर लेते हैं। पहले उसके हावभाव को देखते हैं और मौका मिलते ही लूटपाट की घटना को अंजाम देकर भाग जाते हैं। अवैध बाजार होने की वजह से कोई कुछ समझ नहीं पाता और अपराधी आसानी से भाग जाते हैं। सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अवैध बाजार बहुत ज्यादा हैं। इसे रोकने के लिए पुलिस को कार्रवाई करनी होगी और प्राधिकरण को भी कदम उठाने होंगे।"

स्पोर्ट्स बाइक की जांच जरूरी 
विजेता पांडेय का कहना है, "लूटपाट की घटना अधिकतर रात के समय में होती है, इसलिए पुलिस को रात के समय में दो पहिया वाहनों की जांच करनी चाहिए। खास तौर पर उन लोगों को निशाने पर लाना चाहिए, जो स्पोर्ट्स बाइक चलाते हैं क्योंकि लूट की वारदात को अंजाम देने वाले अधिकतर लोग स्पोर्ट्स बाइक का इस्तेमाल करते हैं। पुलिस को जगह-जगह पर तैनात होना चाहिए, इसके अलावा सिविल ड्रेस में भी तैनात होने की जरूरत है।"

रात में गायब रहती है पुलिस
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले मयंक प्रताप ने बताया, "क्राइम कैसे काम होगा जब रात के समय में पुलिस वाले ही सड़क पर नजर नहीं आएंगे। एक मूर्ति गोल चक्कर से 130 मी रोड की तरफ जाने वाला मार्ग बिल्कुल सुनसान रहता है। अगर वहां कोई बाइक वाला जाता है तो उसे भी डर लगता है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सीसीटीवी कैमरों की कमी है और रात के समय में काफी स्थानों पर अंधेरा होता है। ऐसे में अपराध तो बढ़ेंगे ही। पुलिस को इस पर ध्यान देना चाहिए। पहले भी कई शिकायतें की गईं, लेकिन सब व्यर्थ साबित हुई हैं।"

आजकल खुद टक्कर मारने वाला गैंग भी सक्रिय
कासा ग्रीन सोसाइटी में रहने वाले अनंत का कहना है, "ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक गैंग काफी ज्यादा सक्रिय है। जो बाइक पर सवार होकर सड़क पर चलता है और रात के समय में किसी भी वाहन को टक्कर मारकर उसे उलझाने की कोशिश करता है। इसके बाद वारदात को अंजाम देने की कोशिश करता है। रात के समय में आज भी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सफर करना खतरे से खाली नहीं है। इस पर पुलिस को ध्यान देना चाहिए।"

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बढ़ती घटनाएं पुलिस के लिए चुनौती
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासी अपराध की बढ़ती घटनाओं को लेकर चिंतित हैं। वे पुलिस और प्रशासन से तत्काल कदम उठाने की मांग कर रहे हैं ताकि उनके इलाके में सुरक्षा और शांति बनी रहे। अवैध बाजारों को हटाने, रात के समय गश्त बढ़ाने और सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने जैसी आवश्यकताएं हैं जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए। केवल पुलिस और प्रशासन के सहयोग से ही इन समस्याओं का समाधान संभव है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.