श्री राधा स्काई गार्डेन सोसाइटी में आग लगने से हड़कंप, निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

बड़ी खबर : श्री राधा स्काई गार्डेन सोसाइटी में आग लगने से हड़कंप, निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

श्री राधा स्काई गार्डेन सोसाइटी में आग लगने से हड़कंप, निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

Tricity Today | शॉर्ट सर्किट

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-16बी में स्थित श्री राधा स्काई गार्डेन सोसाइटी में बीती रात बेसमेंट में शॉर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। इसके चलते पूरा बेसमेंट धुएं से भर गया। यहां तक कि धुआं सोसायटी के फ्लैट में भी घुसने लगा। इससे निवासियों में अफरा-तफरी मच गई। बड़ी बात यह है कि आग से बचाव के लिए सोसाइटी में कोई इंतजाम नहीं है। यहां तक कि फायर अलार्म और स्प्रिंकलर भी काम नहीं कर रहे थे। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। घंटों बाद हालात सामान्य हो सके। 

आग लगने की घटना से सोसाइटी में लोग सदमे में हैं। उनका कहना है कि इस तरह की असुरक्षा के बीच चैन की नींद कैसे सो सकते हैं। सोसाइटी के निवासी गौरव पटेल ने बताया, शनिवार की देर शाम बेसमेंट में अचानक आग लगी थी। टावर 4 से 7 के बीच सैकड़ों परिवार रहते हैं। बीती देर शाम अचानक बेसमेंट में पड़े वायर में चिंगारी निकली और आग लग गई। आनन-फानन में पार्किंग से गाड़ियों को बाहर निकाला गया। लोगों को दूर किया गया उसके बाद विद्युत आपूर्ति बंद की गई। तब जाकर काफी देर बाद आग पर काबू पाया जा सका।

कोई इंतजाम नहीं है
उन्होंने बताया, चारों तरफ काला धुंआ दिखाई दे रहा था। अंदर गाड़ियां भी पार्क की गई थीं। इसलिए खतरा और बढ़ गया था। हमने बिसरख पुलिस को सूचना दी थी। घंटो बाद हालात सामान्य हो सके थे। लेकिन इस पूरे घटनाक्रम से निवासी सकते में हैं। सोसाइटी में आग जैसी भयावह दुर्घटना से निपटने के कोई इंतजाम नहीं हैं। फायर अलार्म और स्प्रिंकलर काम नहीं कर रहा। हम वर्षों से मांग करते आ रहे हैं, लेकिन फिल्डर इस पर सुनवाई को तैयार नहीं है।

हमेशा खतरा बना रहता है
गौरव ने आगे बताया, श्री राधा स्काई गार्डन के बेसमेंट में चारों तरफ पानी जमा हुआ है। नंगे वायर इधर-उधर गिरे पड़े हैं। यहां बड़े हादसे की हमेशा आशंका रहती है। हमने कई बार बिल्डर मेंटेनेंस को इस बारे में सूचना दी है। लेकिन वह अपनी मनमानी करते हैं। बेसमेंट में पानी जमा होने से बीमारियां होने का भी खतरा है। साथ ही टॉवर्स की नींव कमजोर हो रही है। नंगे तार इधर-उधर गिरे हैं। इस वजह से पूरी सोसाइटी में करंट फैलने और शार्ट सर्किट का डर बना रहता है। सोसाइटी की लिफ्ट लंबे वक्त से खराब चल रही है। उनका एएमसी नहीं हो पा रहा। लेकिन बिल्डर इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा।

पुलिस में करेंगे शिकायत
श्री राधा स्काई गार्डन के निवासी घरों की रजिस्ट्री कराने और बुनियादी सुविधाओं की मांग को लेकर लंबे वक्त से प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। गौरव ने बताया कि आज सोसाइटी के निवासी लोकल पुलिस थाने जाएंगे। सभी बिल्डर के खिलाफ अपनी शिकायत देंगे। क्योंकि बिल्डर हजारों लोगों की जिंदगी के साथ खेल रहा है। साथ ही सोसाइटी में फायर उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की मांग की जाएगी। इस घटना के बाद से पूरे ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सभी हाई राइज सोसाइटीज में फायर इक्विपमेंट्स लगाने की मांग तेज हो गई है। सैकड़ों हाई राइज सोसाइटीज के निवासियों का कहना है कि इन बहुमंजिला इमारतों में आग बुझाने के साधन नहीं है। अगर कभी कोई घटना होती है, तो यह भयंकर त्रासदी में बदल जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.