ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गंगाजल की आपूर्ति जल्द शुरू, इन 11 सेक्टरों को मिलेगा लाभ

खुशखबरी : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गंगाजल की आपूर्ति जल्द शुरू, इन 11 सेक्टरों को मिलेगा लाभ

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गंगाजल की आपूर्ति जल्द शुरू, इन 11 सेक्टरों को मिलेगा लाभ

Tricity Today | Symbolic Image

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट के 11 सेक्टरों में एक माह के भीतर गंगाजल की आपूर्ति शुरू होने वाली है। जलापूर्ति नेटवर्क को दुरुस्त करने के लिए पूर्व में डाली गई पाइप लाइन की सफाई का काम अंतिम चरण में है। इस क्षेत्र में 265 लाख लीटर क्षमता का एरिया अंडर ग्राउंड रिजर्ववायर (यूजीआर) एक माह के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा, जिसका 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसके साथ ही सेक्टर-2 और सेक्टर-3 में दो यूजीआर का निर्माण किया जा रहा है, जिनकी कुल क्षमता लगभग 100 लाख लीटर होगी।

परियोजना की प्रगति
परियोजना की प्रगति की समीक्षा के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष कुमार द्विवेदी ने टीम के साथ मौके पर जाकर निरीक्षण किया। प्राधिकरण का दावा है कि अगले 3 से 4 माह में ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पूरी क्षमता के साथ 50 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

जलापूर्ति के प्रयास तेज
ग्रेटर नोएडा में 85 क्यूसेक गंगाजल परियोजना पर काम जारी है, जिसका उद्घाटन नवंबर 2022 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। हालांकि, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अभी तक आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई थी। पानी के संकट को देखते हुए जलापूर्ति का प्रयास तेज कर दिया गया है और इस मार्ग में आ रही ज्यादातर बाधाओं को चिन्हित कर उन्हें दूर कर दिया गया है।

पाइप लाइन की सफाई
लगभग 10 साल पहले डाली गई पाइप लाइन की सफाई का काम पूरा होने वाला है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-1, 2, 3, 4, 10, 12, 16, 16बी, 16सी, टेक्जोन-4 समेत 11 सेक्टरों में एक माह के भीतर गंगाजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। जब तक यूजीआर बनकर तैयार नहीं हो जाता, पहले से तैयार पाइप लाइन के नेटवर्क से सीधे आपूर्ति की जाएगी, जिसमें ओवरहेड वाटर टैंक की मदद ली जाएगी। 

गंगाजल की आपूर्ति का विस्तार
वर्तमान में 44 सेक्टरों में गंगाजल की आपूर्ति की जा रही है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को जल्द ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा, जिससे उनकी पानी की समस्याएं कम होंगी। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पानी के संकट को देखते हुए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की यह पहल निवासियों के लिए बड़ी राहत लेकर आएगी और उनके जीवन स्तर में सुधार करेगी। जलापूर्ति की यह व्यवस्था ग्रेटर नोएडा वेस्ट के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और क्षेत्र के निवासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.