एक कदम और आगे बढ़ी गौर सिटी अंडरपास की फाइल, घंटो का ट्रैफिक होगा खत्म 

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जाम से मिलेगी निजात : एक कदम और आगे बढ़ी गौर सिटी अंडरपास की फाइल, घंटो का ट्रैफिक होगा खत्म 

एक कदम और आगे बढ़ी गौर सिटी अंडरपास की फाइल, घंटो का ट्रैफिक होगा खत्म 

Tricity Today | गौर चौक

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा में लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण करीब आठ जगहों पर फुटओवर ब्रिज बनवा रही है। यहां पर बढ़ते जाम को देखते हुए अब सबसे बड़े चौराहे गौर चौक (किसान चौक) पर अंडरपास का निर्माण शुरू होने वाला है। इसके लिए प्राधिकरण ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। अब रूट डायवर्जन का चार्ट तैयार किया जा रहा है। जल्द ही प्राधिकरण की टीम यातायात डीसीपी के साथ बैठक कर रूट डायवर्जन की रिपोर्ट तैयार करेगी। इस अंडरपास को बनाने में 93 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

एजेंसी राइट्स से इस चौराहे का सर्वेक्षण कराया
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आबादी तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही यहां के सबसे व्यस्त चौराहे पर यातायात का दबाव भी बढ़ रहा है। जाम की समस्या न हो, इसके लिए अस्थायी विकल्प के तौर पर चौराहे के दोनों तरफ दो यूटर्न बने हैं। गौर सिटी की तरफ से सूरजपुर और नोएडा को जाने वाले वाहन 130 मीटर रोड पर बने यूटर्न से होकर गुजरते हैं। इसी तरह 130 मीटर रोड और सूरजपुर की तरफ से गौर सिटी और प्रताप विहार को जाने वाले वाहन नोएडा की तरफ बने यूटर्न से होकर जाते हैं। इसका स्थायी समाधान कराने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सरकारी सलाहकार एजेंसी राइट्स से इस चौराहे का सर्वेक्षण कराया है।

दो साल में बनने की उम्मीद 
कंपनी ने अंडरपास निर्माण से पहले वहां पर आईजीएल लाइन, पेड़ और फुटपाथ समेत अन्य बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार कर प्राधिकरण को सौंपकर यहां अंडरपास बनाने का सुझाव दिया। यह अंडरपास चौराहे पर 130 मीटर रोड को क्रॉस करते हुए 60 मीटर रोड के समानांतर बनेगा। यानी प्रताप विहार से सूरजपुर और ग्रेटर नोएडा के बीच वाहन अंडरपास से होकर गुजरेंगे। यूटर्न तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे समय और ईंधन दोनों की ही बचत होगी। इसके निर्माण में करीब दो साल लगने का अनुमान है।

इन आठ जगहों पर बन रहे एफओबी 
आपको बता दें कि आठ एफओबी बन रहे हैं। इन आठ में से एक ग्रेटर नोएडा वेस्ट के मूर्ति गोलचक्कर पर फुटओवर ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। बाकी सात फुटओवर ब्रिज सूरजपुर-कासना रोड पर कैलाश अस्पताल के सामने, गामा शापिंग कॉम्पलेक्स के सामने, ओमेगा शापिंग कॉम्पलेक्स, दुर्गा टॉकीज जंक्शन, कलेक्ट्रेट के सामने, निराला एस्टेट टाउनशिप के सामने और सुपरटेक इकोविलेज के सामने बनने हैं। इनको पीपीपी मॉडल पर बनाया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.