9 लोगों की मौत की जिम्मेदार कंपनी ब्लैकलिस्ट, एनबीसीसी ने लिया एक्शन

ग्रेटर नोएडा वेस्ट आम्रपाली ड्रीम वैली हादसा : 9 लोगों की मौत की जिम्मेदार कंपनी ब्लैकलिस्ट, एनबीसीसी ने लिया एक्शन

9 लोगों की मौत की जिम्मेदार कंपनी ब्लैकलिस्ट, एनबीसीसी ने लिया एक्शन

Tricity Today | आम्रपाली ड्रीम वैली हादसे वाली लिफ्ट (File Photo)

Greater Noida West : अम्रपाली ड्रीम वैली लिफ्ट हादसे में एनबीसीसी ने बड़ा एक्शन लिया है। एनबीसीसी ने 9 लोगों की मौत की जिम्मेदार कंपनी गिरधारी लाल कंस्ट्रक्शन को ब्लैकलिस्ट कर दिया। इस मामले में एक पत्र एनबीसीसी के द्वारा नोएडा पुलिस मुख्यालय भेजा गया।

हादसे का जिम्मेदार गिरधारी लाल कंस्ट्रक्शन कंपनी को बनाया
आम्रपाली बिल्डर के ड्रीम वैली प्रोजेक्ट बनाने की जिम्मेदारी एनबीसीसी ने गिरधारी लाल कंस्ट्रक्शन कंपनी को दी। इसके लिए एक समझौते पर साइन हुए। जिसमें साफ तौर पर लिखा हुआ था कि निर्माणधीन प्रोजेक्ट के दौरान अगर कोई हादसा होता है तो उसकी जिम्मेदारी गिरधारी लाल कंस्ट्रक्शन कंपनी की होगी। बीते 15 सितंबर 2023 को निर्माण के दौरान लिफ्ट गिर गई। जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई।

एनबीसीसी ने नोएडा पुलिस को चिट्ठी भेजी
इस मामले में पुलिस ने गिरधारी लाल कंट्रक्शन कंपनी और एनबीसीसी के अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। पुलिस ने एक्शन लेते हुए कंपनी के पांच लोगों को गिरफ्तार का जेल भेज दिया। इस मामले में एनबीसीसी से भी जवाब मांगा गया। अब इस मामले में एनबीसीसी ने नोएडा पुलिस को चिट्ठी भेजी है। जिसमें लिखा है कि घटना की जिम्मेदारी गिरधारी लाल कंट्रक्शन कंपनी की है। इसलिए उसे ब्लैकलिस्ट किया जाता है।

कैसे और कब हुआ हादसा
आपको बता दें कि आम्रपाली ड्रीम वैली निर्माणधीन सोसाइटी में (15 सितम्बर 2023) की सुबह करीब 8:30 यह हादसा हुआ है। पैसेंजर लिफ्ट में सवार होकर 9 लोग 14वीं मंजिल से नीचे आ रहे थे। आठवीं मंजिल पर अचानक लिफ्ट टूट गई और नीचे जाकर गिरी। इस घटना में लिफ्ट में सवार 4 मजदूरों की मौत मौके पर हो गई थी। बाकी 5 मजदूरों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में एडमिट करवाया गया था। इलाज के दौरान उनकी भी मौत हो गई। इस घटना में कुल मिलाकर 9 परिवारों में मातम छा गया था।

पूरे मामले में इन 9 लोगों पर मुकदमा दर्ज
इस मामले में धारा 304, 308, 337, 338, 237 और 34 के तहत 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। प्रोजेक्ट का निर्माण गिरधारी लाल कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा किया जा रहा था। इस घटना में अरुण, विभूति मंडल, हरीश, रसूल, अब्दुल, कुलदीप, कैफ और अरबाज सहित 9 की मौत हो गई थी। इस मामले की जांच के लिए पुलिस की एक विशेष टीम बनाई गई थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.