परिजनों ने कहा- 50 लाख का मुआवजा मिले, मांग पूरी नहीं होने पर डेडबॉडी के साथ सड़क पर बैठेंगे

ग्रेटर नोएडा वेस्ट आम्रपाली ड्रीम वैली हादसा : परिजनों ने कहा- 50 लाख का मुआवजा मिले, मांग पूरी नहीं होने पर डेडबॉडी के साथ सड़क पर बैठेंगे

परिजनों ने कहा- 50 लाख का मुआवजा मिले, मांग पूरी नहीं होने पर डेडबॉडी के साथ सड़क पर बैठेंगे

Tricity Today | परिजनों ने कहा- 50 लाख का मुआवजा मिले

Greater Noida West : आम्रपाली ड्रीम वैली हादसे में मरने वाले 8 मजदूरों के परिजनों को 25-25 लाख रुपए का मुआवजे देने की घोषणा की है, लेकिन परिजनों ने 50-50 लाख रुपए का मुआवजा मांगा है। मांग पूरी नहीं होने पर सड़क पर डेडबॉडी को रखकर धरना देने की चेतावानी दी है। सभी की डेडबॉडी अभी जिला अस्पताल में है। जिला अस्पताल में मजदूरों के परिजनों का आगमन शुरू हो गया है। सैकड़ों की संख्या में सभी 8 मृतक मजदूरों के संबंधित लोग आ गए हैं। बताया जा रहा है कि मौके पर तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है, इसलिए पुलिस बल मौके पर मौजूद है। मृतक मजदूर के परिजनों का कहना है की मांग पूरी नहीं होने पर वह डेडबॉडी के साथ सड़क पर बैठेंगे और धरना देंगे। इसके अलावा इस हादसे के मुख्य जिम्मेदारों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है।

सरकार ने मृतकों के परिजनों को 25-25 लाख रुपए देने की घोषण की
आम्रपाली ड्रीम वैली हादसे में मरने वाले मजदूरों के परिजनों को 25-25 लाख रुपए देने की घोषणा की है। जिसमें से 20 लाख रुपए NBCC और 5 लाख रुपए उत्तर प्रदेश सरकार देगी। इस हादसे में अभी तक 8 लोगों की मौत हो चुकी हैं और एक व्यक्ति जिंदगी-मौत से लड़ रहा है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि आम्रपाली ड्रीम वैली हादसे में मरने वाले मजदूरों को 25-25 लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। इसके अलावा जिम्मेदार लोगों पर एक्शन लिया जाएगा। इस घटना की पूरी रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार ने मांगी है। अभी तक इस मामले में NBCC के जीएम समेत 10 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है।

कैसे और कब हुआ हादसा
आपको बता दें कि आम्रपाली ड्रीम वैली निर्माणधीन सोसाइटी में शुक्रवार की सुबह करीब 8:30 यह हादसा हुआ है। पैसेंजर लिफ्ट में सवार होकर 9 लोग 14वीं मंजिल से नीचे आ रहे थे। आठवीं मंजिल पर अचानक लिफ्ट टूट गई और नीचे जाकर गिरी। इस घटना में लिफ्ट में सवार 4 मजदूरों की मौत मौके पर हो गई। बाकी 5 मजदूरों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में एडमिट करवाया गया। जिसमें से 4 मजूदरों की इलाज के दौरान मौत हो गई। इस घटना में अभी तक कुल 8 मजदूरों की मौत हुई है और एक मजदूर की हालत नाजुक है। घटना के बाद पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह और डीएम मनीष कुमार वर्मा समेत अन्य अधिकारी ग्रेटर नोएडा वेस्ट की आम्रपाली ड्रीम वैली निर्माणधीन सोसाइटी में पहुंचे थे।

बिल्डिंग को सील करने के आदेश
इस घटना के बाद गौतमबुद्ध नगर और लखनऊ के उच्च अफसरों ने जिम्मेदार लोगों से जवाब मांगा है। हाईकमान के आदेश पर सोसाइटी को सील किया जा रहा है। बाकायदा इसको लेकर पुलिस अफसरों ने सोसाइटी में अनाउंसमेंट किया। पुलिस अधिकारियों ने अनाउंसमेंट करते हुए कहा कि तत्काल बिल्डिंग को खाली किया जाए। सोसाइटी को जल्द सील किया जाएगा। इस समय साइट पर करीब 2 हजार से ज्यादा मजदूरों पर संकट आया हुआ है। बताया जा रहा है कि अभी तक काफी लोगों ने बिल्डिंग को खाली कर दिया है।

हादसे के जिम्मेदारों पर हो सख्त एक्शन : योगी आदित्यनाथ
इस घटना पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। हादसे में घायल लोगों को बेहतर उपचार मिले, इसके लिए जिले के अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं। वहीं, गौतमबुद्ध नगर पुलिस और जिला प्रशासन को आदेश देते हुए कहा गया है कि इस मामले में जांच की जाए। जांच के दौरान जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

NBCC के इस अफसरों पर मुकदमा दर्ज
अनिल राजपूत ने बताया कि इस घटना के बाद NBCC के जीएम हरीश शर्मा पर मुकदमा दर्ज हुआ है। उसके अलावा मैकेनिकल इंचार्ज राहुल, जीएम ऋषभ अरोरा, जीएम लवजीत, जीएम आदित्य चंद्रा, देवेंद्र शर्मा, सुनील शैलेंद्र समेत कई अफसरों की लापरवाही पाई गई है। पुरे मामले में अभी तक 10 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक काफी समय से इस लिफ्ट में दिक्कतें आ रही थी। उसके बावजूद भी पैसेंजर लिफ्ट को ठीक नहीं करवाया जा रहा है। इन्होंने जानबूझकर लापरवाही की और इसी वजह से हादसा हुआ। जिसमें मजदूरों की मौत हुई है। इन सभी लोगों के खिलाफ 304, 308, 337, 338 और 287 आदि के तहत मुकदमा दर्ज हुआ।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.