गौर बिल्डर के खिलाफ चल रहा दिन-रात धरना, लोगों ने कहा- महंगे फ्लैट के साथ समस्याएं मुफ्त

Greater Noida West : गौर बिल्डर के खिलाफ चल रहा दिन-रात धरना, लोगों ने कहा- महंगे फ्लैट के साथ समस्याएं मुफ्त

गौर बिल्डर के खिलाफ चल रहा दिन-रात धरना, लोगों ने कहा- महंगे फ्लैट के साथ समस्याएं मुफ्त

Tricity Today | गौर बिल्डर के खिलाफ रात में धरना देते हुए सेवंथ एवेन्यू के निवासी।

  • परेशान निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ़ किया प्रदर्शन
  • सेवंथ एवेन्यू में कई दिनों से लोग टेंट लगाकर धरना दे रहे
  • तीन साल में कई बार बिल्डर और निवासियों में बात हुई
  • बिल्डर पर आरोप- किए गए वादों को पूरा नहीं किया जाता
  • लोग बोले- इस बार समाधान होने के बाद धरना खत्म होगा
  • पूरी गौर सिटी के निवासियों को एकजुट करने की कोशिश
Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौर सिटी के निवासी बिल्डर और उसके मेंटेनेंस डिपार्टमेंट से परेशान हैं। पिछले कई दिनों से गौर सिटी के सेवंथ एवेन्यू में धरना चल रहा है। यहां के निवासी बाकायदा टेंट लगाकर दिन और रात धरना दे रहे हैं। इन लोगों का कहना है, "हमने बिल्डर से महंगे फ्लैट खरीदे हैं। जिसके बदले थोक के भाव में समस्याएं मुफ्त मिल रही हैं। शिकायतें करने से बिल्डर और उसके कर्मचारियों पर कोई असर नहीं पड़ता है। परेशानी बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं और यहां रहने वाले तमाम निवासियों को भुगतनी पड़ रही है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण से भी बार-बार शिकायत की हैं, लेकिन कोई सहूलियत नहीं मिली।" रविवार की सुबह शुरू किया गया अनिश्चितकालीन धरना
सेवंथ एवेन्यू के वासियों ने करीब 3 साल से चली आ रही मेंटेनेंस की समस्याओं के विरुद्ध रविवार की सुबह से अनिश्चितकालीन प्रदर्शन की शुरुआत की है। निवासियों ने बताया कि बिल्डर की मनमानी के खिलाफ यह प्रदर्शन है। मेंटेनेंस सुविधाओं के अभाव के खिलाफ किया जा रहा है। गौर सिटी के सेवंथ एवेन्यू वाली सोसायटी में निवासी 3 साल से पूरे मेंटेनेंस का भुगतान कर रहे हैं, लेकिन सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं है। बिल्डर 3 साल से केवल आश्वासन दे रहा है। सोसायटी के सभी परिवार कमजोर सुरक्षा, स्वच्छता की कमी, आगजनी की लगातार घटनाओं और बिल्डिंग की प्लानिंग में कमियों से परेशान हैं।

अब बिल्डर के खिलाफ एकजुट हुए निवासी
समस्याओं से जूझ रहे हाउसिंग सोसायटी के निवासी अब एकजुट हो गए हैं। इन लोगों ने बाकायदा टेंट लगाकर धरने की शुरुआत की है। दिन और रात अलग-अलग लोग धरने पर बैठ रहे हैं। रविवार की सुबह से शुरू हुआ यह धरना लगातार दिन-रात चल रहा है। सोसायटी में रहने वाले काशिफ खान ने कहा, "तीन साल से चलती आ रही बिल्डर और निवासियों के बीच कई बार बातचीत हुई। उसका कभी कोई हल नहीं निकला है।" सोसायटी के अन्य निवासी कुलदीप सेवक ने बताया, "गौर बिल्डर का प्रबंधन और मेंटेनेंस डिपार्टमेंट ने इस सोसायटी में कोई सुविधा पूर्ण नहीं की है। बच्चों के लिए झूले नहीं थे। हम लोगों ने काफी जद्दोजहद की। जिसके बाद लगवाए गए। उनमें आज तक ठीक से मैटिंग नहीं बिछाई गई है। अकसर बच्चे गिरकर चोटिल हो जाते हैं। पार्क में हरियाली नहीं है। आवारा कुत्ते 30वीं मंजिल तक बेखौफ घूमते हैं। हमारे यहां क्लब नामचारे का है। सुविधाएं नहीं हैं। कम्यूनिटी हॉल अभी तक तैयार नहीं किया गया है। जबकि बिल्डर इन सब सुविधाओं की पूरी कीमत हम लोगों से वसूल चुका है।"

कारों में तोड़फोड़ और चोरी होना आम बात है
सेवंथ एवेन्यू के निवासी और इस धरने में सक्रिय अजय चौधरी ने बताया, "सुरक्षा के इंतजाम नाकाफी हैं। गार्ड्स ट्रेंड नही हैं। इन्हें तकनीक का उपयोग करना नहीं आता है।जब कोई आगजनी की वारदात होती है तो फायर एक्सटिंग्विशर तक नहीं चला पाते हैं। सिक्योरिटी स्टैंडर्ड्स के बारे में सुपरवाइजर को भी कुछ पता नहीं है। सोसायटी में गाड़ियों में नुकसान और चोरी होना आम बात है। सीसीटीवी कैमरे भी पर्याप्त संख्या में नहीं हैं। बुरे हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सोसाइटी के टॉप फ्लोर से जूते और चप्पल चोरी हो जाते हैं।" एक अन्य निवासी पंकज जोशी ने कहा, "पांच वर्ष से ज्यादा वक्त बीतने के बावजूद यहां बिल्डर का कंस्ट्रक्शन वर्क समाप्त नहीं होने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार चलते कंस्ट्रक्शन से निवासी परेशान रहते हैं। पॉल्यूशन के कारण बीमारियों का सामना कर रहे हैं। अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बिल्डर मनमानी करके सुबह 5 बजे से रात 12 बजे तक काम करवा रहा था। इसके खिलाफ निवासियों ने प्रदर्शन किया था। तब जाकर कंस्ट्रक्शन रुकवाया गया। गौर प्रबंधन बार-बार बिना सुविधाएं दिए मेंटेनेस चार्ज बढ़ाने की कोशिश करता रहता है।"

इस सोसायटी में आगजनी होने का बड़ा खतरा है
बिकेश दुबे का कहना है, "हमारी सोसायटी में कर बार आग लग चुकी है, लेकिन फायर सिस्टम ठीक से काम नहीं करते हैं। सोसायटी के भीतर तक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंचाने के लिए रास्ते नहीं हैं। ऐसे मामले संभालने के लिए कोई प्रशिक्षित स्टाफ नहीं है। वाहनों के लिए एक ही गेट है।जिससे आए दिन एक्सिडेंट होते रहते हैं। हम लोग ना जाने कितनी बार ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण और अग्निशमन विभाग से शिकायत कर चुके हैं। अथॉरिटी और फायर डिपार्टमेंट हमारी शिकायतों पर संज्ञान नहीं लेते हैं।" राकेश गुलिया ने कहा, "अब गौर बिल्डर के मैनेजमेंट से हम लोग आजिज आ चुके हैं। लोगों में बहुत गुस्सा है। हमारा धरना दिन-रात चल रहा है। जब तक बिल्डर हमारी समस्याओं का समाधान नहीं करेगा, यह धरना समाप्त नहीं किया जाएगा।"

गौर सिटी की दूसरी सोसायटी के लोगों को साथ जोड़ा जाएगा
रवि राज और रोहित नेगी गौर सिटी सेवंथ एवेन्यू में शुरुआत से रह रहे हैं। मतलब, यह दोनों लोग इस हाउसिंग सोसायटी के सबसे पुराने रेजिडेंट हैं। इन लोगों का कहना है, "अब हम और ज्यादा दिन बिल्डर की मनमानी सहन करने के लिए तैयार नहीं हैं। हम जिन सुविधाओं और सुरक्षा के लिए पैसा चुका रहे हैं, वह हमारा हक है। हमें मिलना चाहिए या फिर मेंटिनेस कम किया जाए।" इस प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे सोनू यादव, निखिलेश जैमन, मोहित गौसल और आशीष रात्रा ने बताया, "अब यह प्रदर्शन लगातार जारी रहेगा। गौर बिल्डर की हर सोसायटी में कमोबेश यही हालात हैं। जिसे बदलने के लिए सबको मिलकर आगे आना होगा।" इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में यहां के निवासी शामिल हो रहे हैं। महिलाएं शामिल हैं। मुख्य रूप से रोहित सिंह, अविनाश तिवारी, आदित्य, पंकज जोशी, आनंद जोशी, सुमित शर्मा, सुकन्या, जीवन नेगी, अनुज कौशिक, नीतीश चौहान, रवि राज, रोहित नेगी शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.