अक्टूबर में शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का काम, तैयारियां तेज

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: अक्टूबर में शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का काम, तैयारियां तेज

अक्टूबर में शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का काम, तैयारियां तेज

Tricity Today | नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो सेवा प्रस्तावित है

  • अक्टूबर से वेस्ट में मेट्रो ट्रैक का निर्माण कार्य शुरू हो सकता है
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेट्रो लाइन की आधारशिला रखेंगे
  • स्थिति का जायजा लेने आज नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन संजीव मित्तल नोएडा पहुंचेगे
  • नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो सेवा प्रस्तावित है
कोरोना महामारी की वजह से सुस्त पड़ी ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रेल परियोजना अब फिर से रफ्तार पकड़ रही है। अक्टूबर से वेस्ट में मेट्रो ट्रैक का निर्माण कार्य शुरू हो सकता है। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेट्रो लाइन की आधारशिला रखेंगे। इस मेट्रो लाइन की मौजूदा स्थिति का जायजा लेने आज नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन संजीव मित्तल नोएडा पहुंचेगे। 

बताते चलें कि नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो सेवा प्रस्तावित है। पहले चरण में वेस्ट के सेक्टर-2 तक मेट्रो चलेगी। इसके लिए कई बार टेंडर निकाले गए। इसी महीने एक जुलाई को टेंडर खोला गया था। इसमें 3 कंपनियों ने मेट्रो प्रोजेक्ट में इच्छा दिखाई है। इन कंपनियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक करीब 1 महीने में सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उसके बाद किसी एक कंपनी का चयन किया जाएगा। अक्टूबर 2021 से निर्माण कार्य शुरू होगा। 

कानूनी अड़चनों और कोरोना से आई रुकावट
उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मेट्रो प्रोजेक्ट को दिसंबर 2019 में ही मंजूरी दे दी थी। लेकिन केंद्र सरकार से फिलहाल स्वीकृति का इंतजार है। अगले डेढ़ महीने में भारत सरकार से इसकी मंजूरी ली जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली राज्य सरकार आगामी विधानसभा चुनाव 2022 तक पहले चरण वाले ट्रैक पर मेट्रो दौड़ाने की योजना बना रही थी। लेकिन कानूनी अड़चनों और कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन से प्रक्रिया में सुस्ती आई। लेकिन अब नए सिरे से इस पर फोकस किया जा रहा है। अक्टूबर में शिलान्यास की तैयारी की जा रही है।


5 चरण में बनकर होगा तैयार
यह मेट्रो रूट 15 किलोमीटर का होगा। इस विस्तार के जरिए ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन और ग्रेटर नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन से जुड़ जाएंगे। राजधानी के साथ कनेक्टिविटी में सुधार होगा। इस रुट पर कुल 9 स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें से 5 पहले चरण में बनकर तैयार होंगे। एनएमआरसी (Noida Metro Rail Corporation) की प्रबंध निदेशक ऋतु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) ने कहा, "ग्रेटर नोएडा वेस्ट कॉरिडोर पर काम सबसे पहले शुरू होगा। इसकी योजना को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।"

पहले फेज में ये पांच स्टेशन बनेंगे
  1. सेक्टर-122
  2. सेक्टर -123
  3. ग्रेटर नोएडा सेक्टर-4
  4. ईकोटेक-12
  5. ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2

एलिवेटेड रुट और स्टेशन होंगे
इस लाइन का रुट और सभी स्टेशन एलिवेटेड होंगे। इस पर नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन 492 करोड़ रूपये खर्च करेगा। इस प्रोजेक्ट का काम पूरा होने के बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट की कनेक्टिविटी नोएडा से बेहतर हो जाएगी। अभी ग्रेटर नोएडा वेस्ट के पास सार्वजनिक परिवहन का कोई इंतजाम नहीं है। लोगों को निजी वाहनों पर ही निर्भर है।

दिसंबर 2019 में मिली मंजूरी
नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन प्रोजेक्ट को उत्तर प्रदेश सरकार ने 3 दिसंबर 2019 को मंजूरी दी थी। उम्मीद थी कि इस लाइन का काम फरवरी-मार्च 2020 तक शुरू हो जाएगा। लेकिन शुरूआत में कुछ समस्याएं और फिर कोरोना वायरस के कारण इसमें बाधा आ गई।

ग्रेटर नोएडा मेट्रो में बढ़ेंगे मुसाफिर
ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो चलने का असर नोएडा से परी चौक होते हुए ग्रेटर नोएडा जा रही मेट्रो लाइन पर भी पडेगा। इससे मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी। एनएमआरसी का कहना है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो चलने पर शुरुआती महीनों में ही लाखों लोगों के सफर करने की उम्मीद है। इसकी वजह यह है कि वेस्ट में काफी संख्या में निवासी रहने आ चुके हैं। अगले दो साल में खाली पड़े फ्लैट में भी लोग रहने आ जाएंगे। ऐसे में ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों का भी दिल्ली-एनसीआर का सफर आसान हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.