दिसंबर से शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का काम, एनएमआरसी को अब ये है इंतजार

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : दिसंबर से शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का काम, एनएमआरसी को अब ये है इंतजार

दिसंबर से शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का काम, एनएमआरसी को अब ये है इंतजार

Tricity Today | शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का काम

दिसंबर से शुरू होगा मेट्रो प्रोजेक्ट का काम, एनएमआरसी को अब ये है इंतजार Greater Noida West: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के हजारों लोगों के लिए बड़ी खबर है। दिसंबर से वेस्ट मेट्रो का काम शुरू करने की तैयारी चल रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत सरकार को प्रोजेक्ट को प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेजा है। केंद्र से परियोजना की स्वीकृति मिलते ही यह काम शुरू हो जाएगा। इसकी डीपीआर पहले ही भारत सरकार को भेज दी गई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले 2 महीने में प्रोजेक्ट की मंजूरी मिल जाएगी।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने नए रूट पर काम कराने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। टेंडर जारी किया गया है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के साथ ही एनएमआरसी निर्माता एजेंसी का चयन कर लेगा। इसीलिए टेंडर प्रक्रिया फिलहाल धीमी रफ्तार से बढ़ रही है। विभाग से जुड़े अफसरों का मानना है कि दिसंबर से इस रूट पर काम शुरू हो जाएगा।

24 महीने में पूरा होगा
इसके अलावा ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन के लिए भी टेंडर ओपन हो चुका है। अब तक तीन एजेंसियां सामने आई हैं। इन सभी के आवेदन और दस्तावेज की समीक्षा की जा रही है। जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट पर करीब 1100 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। सिविल वर्क पर करीब 500 करोड़ रुपए के खर्च आने की उम्मीद है। काम शुरू होने के 24 महीने में इसे पूरा करने का लक्ष्य एनएमआरसी ने रखा है।

पांच स्टेशन बनेंगे
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सभी सेक्टर-सोसायटियों को कवर करने के लिए इस रूट को 9.15 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा। पांच स्टेशन बनाए जाएंगे, ताकि वेस्ट की सभी बड़ी सोसायटी और सेक्टर के लोगों को सहूलियत मिले। वेस्ट मेट्रो नोएडा के सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-2 तक चलाने की तैयारी है। जानकारी के मुताबिक इस रूट पर सेक्टर-122, 123, सेक्टर-4, ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टरॉ-12 और ग्रेटर नोएडा वेस्ट सेक्टर-2 के स्टेशन बनाए जाएंगे। बताते चलें कि इस रूट का डीपीआरसी एनएमआरसी ने शासन की मंजूरी के बाद ही तैयार किया है।

काम शुरू हो जाएगा
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने बताया ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो का प्रोजेक्ट जल्दी शुरू हो जाएगा। शासन स्तर से इस रूट का प्रस्ताव केंद्र को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। भारत सरकार से कुछ वक्त में इसकी स्वीकृति मिल जाएगी। एनएमआरसी ने काम में तेजी लाने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया भी शुरू की है। मंजूरी मिलते ही एजेंसी से काम शुरू करा दिया जाएगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.