नया रूट तैयार, NMRC ने डीपीआर मंजूर की, अब बस सरकार के फैसले का इंतजार 

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो पर बड़ी खबर : नया रूट तैयार, NMRC ने डीपीआर मंजूर की, अब बस सरकार के फैसले का इंतजार 

नया रूट तैयार, NMRC ने डीपीआर मंजूर की, अब बस सरकार के फैसले का इंतजार 

Tricity Today | Symbolic

Noida | Greater Noida West : नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लाखों लोगों के लिए आज की सबसे बड़ी ख़बर है। नोएडा मेट्रो (Noida Metro) को विस्तार देने को लेकर तैयारी जोरों-शोरों से चल रही है। डीएमआरसी की तरफ से बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क 5 की ओर से नई डीपीआर तैयार हो गई है। डीएमआरसी ने नोएडा मेट्रो को रिपोर्ट सौप दी है। यह पूरी कवायद ब्लू और एक्वा लाइन को जोड़े जाने के लिए हो रही है। वहीं, सोमवार को नोएडा मेट्रो ने बैठक कर डीपीआर पर अध्ययन किया। इसके बाद सब कुछ ठीक-ठाक पाए जाने पर एनएमआरसी ने डीपीआर पर मोहर लगा दी है। इसकी जानकारी नोएडा मेट्रो एमडी लोकेश एम. ने दी है।

सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5 तक चलेगी मेट्रो
दरअसल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की काफी समस्याएं हैं। इसकी वजह से वहां के निवासी काफी समय से मेट्रो की मांग कर रहे हैं। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने फैसला लिया है कि नोएडा के सेक्टर-51 से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो चलाई जाएगी। यह मेट्रो एक्वा लाइन पर संचालित होगी। यह रूट अभी तक प्रस्तावित रूट से करीब दो किलोमीटर लंबा होगा। प्रोजेक्ट में  करीब अतिरिक्त 794 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अब लागत कुल 2991 करोड़ रुपए तय की गई है। वर्तमान में नोएडा मेट्रो में 50 हजार से अधिक संख्या में यात्री सफर कर रहे हैं।
ये मेट्रो स्टेशन होंगे
  1. सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन
  2. सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन
  3. सेक्टर-122
  4. सेक्टर-123
  5. सेक्टर-4 ग्रेटर नोएडा वेस्ट
  6. सेक्टर-12 इकोटेक
  7. सेक्टर-2 ग्रेटर नोएडा वेस्ट
  8. सेक्टर-3 ग्रेटर नोएडा वेस्ट
  9. सेक्टर-10 ग्रेटर नोएडा वेस्ट
  10. सेक्टर-12 ग्रेटर नोएडा वेस्ट
  11. नॉलेज पार्क-5 ग्रेटर नोएडा वेस्ट
लोकेश एम. ने की पुष्टि
नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंधक निदेशक डॉक्टर लोकेश एम. का कहना है कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच चलने वाली मेट्रो को लेकर डीपीआर मिल गई है। डीपीआर अध्ययन करने के बाद रिपोर्ट को बोर्ड बैठक में पेश किया गया। जहां इस डीपीआर को नोएडा मेट्रो की तरफ से मोहर लगा दी गई है। डीपीआर को जल्द शासन को भेजा जाएगा। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद मेट्रो विस्तार का काम शुरु कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस रूट पर अभी तक दो चरणों में मेट्रो चलाने की तैयारी थी। लेकिन अब पूरे रूट पर एक साथ मेट्रो चलाई जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.