जिस मेट्रो का आप इंतजार कर रहे हैं वो सेक्टर-61 स्टेशन पर आने वाली है

ग्रेटर नोएडा वेस्ट वाले कृपया ध्यान दें! जिस मेट्रो का आप इंतजार कर रहे हैं वो सेक्टर-61 स्टेशन पर आने वाली है

जिस मेट्रो का आप इंतजार कर रहे हैं वो सेक्टर-61 स्टेशन पर आने वाली है

Tricity Today | NMRC

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले लोगों के सपनों को नई उड़ान देने की तैयारी में नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन जुट गया। एनएमआरसी के एमडी और नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के सीईओ डॉ. लोकेश एम. (Dr. Lokesh M.) नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को मेट्रो रेल सेवा से जोड़ने की तैयारी में युद्ध स्तर पर लगे गए हैं। पुराने प्रस्ताव को हरी झंडी न मिलने के बाद अब नया प्लान तैयार किया गया है। पुराने प्रस्ताव के मुताबिक, पहले सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन को सेक्टर-52 से जोड़ने की योजना बनाई गई थी, लेकिन अब सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन को एक्वा लाइन से जोड़कर ग्रेटर नोएडा वेस्ट ले जाया जायेगा। इस प्लान से कम समय में यात्रा पूरी हो पाएगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) ने बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए यह प्लान तैयार किया गया है। अब डीपीआर में भी बदलाव किया जा रहा है। 

पीएमओ से नहीं मिल पायी थी मंजूरी 
अब तक एक्वा लाइन के विस्तार के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट में नॉलेज पार्क पांच की ओर जाने वाली एक्वा लाइन मेट्रो को ब्लू लाइन मेट्रो के सेक्टर-52 स्टेशन से जोड़ने का प्रस्ताव था, जिसके लिए एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार किया जाना था। सेक्टर-51 ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर मेट्रो को दौड़ाया जाना था। एक्वा लाइन सेक्टर-51 स्टेशन और ब्लू लाइन सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के बीच की दूरी 430 मीटर है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए दोनों स्टेशनों के बीच फुट ओवरब्रिज बनाने की योजना थी, लेकिन इतनी लंबी दूरी पैदल तय करने में लोगों को भारी असुविधा होगी। नोएडा प्राधिकरण ने पीएमओ को सूचित किया था कि वह एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन और दिल्ली मेट्रो के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन को एक एलिवेटर के माध्यम से जोड़ेगा, ताकि यात्रियों को दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी पैदल तय न करनी पड़े। आपको बता दें कि पुराने प्रस्ताव को पीएमओ से मंजूरी नहीं मिल पायी थी। 

अब सेक्टर-61 से होगी कनेक्टिविटी 
22 नवंबर, 2023 को एनएमआरसी को सूचित किया गया कि केंद्र सरकार ने परियोजना में बदलाव के बाद नई डीपीआर पेश करने के लिए कहा है। अधिकारियों का कहना है कि डीपीआर और बदले हुए अलाइनमेंट के बाद अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट को जाने वाले एक्वा लाइन मेट्रो ब्लू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगी। इससे लोगों को पैदल कम दूरी तय करनी पड़ेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.