महागुन माईवुड्स सोसायटी को बिजली का 'ऑरेंज बिल' जारी, निवासियों में खलबली, जानिए इसका मतलब

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : महागुन माईवुड्स सोसायटी को बिजली का 'ऑरेंज बिल' जारी, निवासियों में खलबली, जानिए इसका मतलब

महागुन माईवुड्स सोसायटी को बिजली का 'ऑरेंज बिल' जारी, निवासियों में खलबली, जानिए इसका मतलब

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की महागुन माईवुड्स हाऊसिंग सोसायटी (Mahagun Mywoods Society) को ऑरेंज बिजली का बिल जारी किया गया है। इससे सोसायटी में खलबली मची हुई है। सोसायटी में नोएडा पॉवर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) बिजली की आपूर्ति करती है। कंपनी की ओर से यह बिल जारी किया गया है। सोसायटी के निवासी बिल्डर से खफा हैं। लोग सोशल मीडिया पर बिल्डर के खिलाफ तमाम तरह के कमेंट कर रहे हैं।

क्या है मामला
एनपीसीएल ने महागुन माईवुड्स हाऊसिंग सोसायटी को ऑरेंज बिजली का बिल जारी किया है। सोसायटी पर 1,23,41,931 रुपये बिजली का बिल बकाया है। इसमें 59,13,808 रुपये मार्च महीने का बिल है। सोसाइटी निवासी अनिल वर्मा का कहना है कि सोसायटी का बिल्डर बिजली कंपनी को बिल का भुगतान नहीं कर रहा है। एनपीसीएल की ओर से ऑरेंज बिल जारी कर दिया गया है। यह बिल 19 मार्च को भेजा गया है। बकाया चुकाने की आखिरी तारीख 29 मार्च है। उसके बाद सोसायटी की बिजली काट दी जाएगी।

एडवांस बिल लेता है बिल्डर
सोसायटी के निवासी अंकित खंडेलवाल का कहना है, "हम बिल्डर को एडवांस में बिजली का बिल दे रहे हैं। हर फ्लैट में प्री-पेड मीटर लगे हुए हैं। किसी निवासी पर बिजली का बिल बकाया नहीं है। इसके बावजूद बिल्डर ने कंपनी को भुगतान क्यों नहीं किया, यह बात समझ नहीं आ रही है।" सोसाइटी के निवासी विनोद का कहना है, "पिछले करीब 3 सालों से निवासी परेशान हैं। काफी बार बिजली भी कट चुकी है। हम मेंटेनेंस डिपार्टमेंट और बिल्डर के लोगों से बातचीत कर चुके हैं लेकिन कोई समाधान निकलकर नहीं आता है।" विनोद आगे कहते हैं, "एक बार तो बिल्डर पर बिजली विभाग का डेढ़ करोड़ रुपए बकाया हो गया था। निवासियों के प्रदर्शन करने के बाद बिल्डर ने पैसा जमा किया और बिजली शुरू हुई थी। उस समय सोसाइटी में काफी समय तक बिजली गुल रही थी।"

क्या होता है ऑरेंज बिल
ग्रेटर नोएडा में बिजली आपूर्ति करने वाली कंपनी एनपीसीएल सभी उपभोक्ताओं को सामान्य रूप से हरे रंग के बिल जारी करती है। जब किसी कंज्यूमर पर बिल बहुत ज्यादा हो जाता है तो उसे ऑरेंज कलर का बिल भेजा जाता है। यह एक तरह से चेतावनी और नोटिस होता है। ऑरेंज कलर का बिल भेजने का मतलब होता है बिल जमा करने के आखिरी तारीख तक अगर बकाया भुगतान नहीं किया तो कनेक्शन काट दिया जाएगा। यह चेतावनी बिल पर सबसे ऊपर प्रिंट होती है। ऑरेंज बिल का टाइटल 'बिल ऑफ सप्लाई कम नोटिस' होता है।

एनपीसीएल ने कहा
एनपीसीएल के प्रवक्ता ने कहा, "ग्रेटर नोएडा वेस्ट की महागुन माइवुड्स सोसाइटी को ऑरेंज बिल जारी किया गया है। बड़े बकाया वाले कंज्यूमर को यह बिल भेजा जाता है। यह बिल और नोटिस होता है। आखिरी तारीख से पहले बिल जमा नहीं करने पर कनेक्शन काट देते हैं। उत्तर प्रदेश विद्युत् नियामक आयोग और यूपी इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का आदेश है कि बकाया की वसूली सख्ती के साथ की जाए। डिफॉलटर कंज्यूमर के साथ नरमी नहीं बरती जाए।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.