सोसाइटी में निवासियों की जान के साथ हो रहा खिलवाड़, फायर डिपार्टमेंट ने भेजा नोटिस, जानिए क्यों?

समस्याओं का शहर ग्रेटर नोएडा वेस्ट : सोसाइटी में निवासियों की जान के साथ हो रहा खिलवाड़, फायर डिपार्टमेंट ने भेजा नोटिस, जानिए क्यों?

सोसाइटी में निवासियों की जान के साथ हो रहा खिलवाड़, फायर डिपार्टमेंट ने भेजा नोटिस, जानिए क्यों?

Tricity Today | Symbolic

Greater Noida West : नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सैकड़ों ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी वाले लोगों की जान हर वक्त जोखिम में रहती है। क्योंकि यहां पर फायर सेफ्टी (Fire Safety) और लिफ्ट खराब होने के कारण आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेक्टर-16 सी स्थित व्हाइट आर्किड सोसायटी (White Orchid Society) में एओए की तरफ से फायर सेफ्टी और लिफ्ट का ऑडिट कराया गया। फायर विभाग (Fire Department) की तरफ से किए गए ऑडिट में परिसर में लगे हुए कई उपकरण खराब मिले और कई में खामियां मिलीं। इस दौरान लिफ्ट भी दुरुस्त नहीं मिली। इस मामले में फायर विभाग ने बिल्डर प्रबंधन को नोटिस जारी कर एक महीने में सुधार के निर्देश दिए हैं।

प्राधिकरण पर लगाया हेड ओवर ना दिलाने का आरोप
सोसायटी की एओए के सेक्रेटरी ऐश्वर्या प्रकाश पांडेय ने बताया कि परिसर में हाल ही में एओए के चुनाव होने के बाद कमिटी गठित की गई, जिसका डिप्टी रजिस्ट्रार कार्यालय से पंजीकरण हुआ है। उन्होंने बताया कि बिल्डर प्रबंधन ने हैंड ओवर लेने से पहले एओए गठन की जानकारी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को दी गई। एओए का आरोप है कि हैंड ओवर लेने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को कई बार पत्र लिखा जा चुका है लेकिन अथॉरिटी हेड ओवर दिलाने में पीछे हट रहा है। सोसाइटी में करीब दो हजार लोग रहते हैं।

इमारतों को नोटिस जारी
शहर में हाईराइज और ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में आग की घटनाओं से निपटने के लिए कोई इंतजाम नहीं हैं। इन इमारतों में या फायर सेफ्टी उपकरण खराब हो चुके हैं या फिर इनको कई सालों से बदले नहीं गए हैं। सोसाइटियों में उपकरणों की देखभाल नहीं की गई। अगर किसी हाईराइज बिल्डिंग में अग्निकांड होता है तो हादसा कितना बड़ा हो सकता है, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। ऐसे में दमकल विभाग की तरफ से सोसाइटीज की सूची बनाकर बिल्डर को नोटिस भेजा जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.