मेफेयर रेजीडेंसी के निवासियों ने रेरा में 24 शिकायतें दर्ज कराईं, बिल्डर पर FIR दर्ज करने की मांग

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: मेफेयर रेजीडेंसी के निवासियों ने रेरा में 24 शिकायतें दर्ज कराईं, बिल्डर पर FIR दर्ज करने की मांग

मेफेयर रेजीडेंसी के निवासियों ने रेरा में 24 शिकायतें दर्ज कराईं, बिल्डर पर FIR दर्ज करने की मांग

Tricity Today | प्रदर्शन करते निवासी

  • निवासियों ने लगातार नौंवे हफ्ते बिल्डर और डेवलपर के खिलाफ प्रदर्शन किया
  • निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ रेरा में 24 शिकायतें दर्ज कराई हैं
  • 18 अगस्त को निवासियों को करीब 30 घंटे तक विद्युत आपूर्ति नहीं मिली
  • अगले महीने 20 सितंबर के बाद की तिथि ऑनलाइन सुनवाई के लिए निर्धारित हुई है
Greater Noida West: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के टेकजोन-4 में स्थित मेफेयर रेजीडेंसी (Mayfair Residency) के निवासियों ने लगातार नौवें हफ्ते बिल्डर और डेवलपर के खिलाफ प्रदर्शन किया। निवासियों की मांग है कि सोसाइटी में स्थाई विद्युत कनेक्शन मुहैया कराया जाए। इसके अलावा ट्रांसफार्मर और ग्रीड की मेंटेनेंस ठीक हो। ताकि लोगों को विद्युत आपूर्ति मिलती रहे। साथ ही निवासी बिल्डर के खिलाफ मामला दर्ज कराने की मांग कर रहे हैं। साथ ही निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ रेरा में 24 शिकायतें दर्ज कराई हैं। अगले महीने उस पर भी सुनवाई होनी है।

दरअसल मेफेयर रेसिडेंसी के निवासी पिछले 9 हफ्ते से लगातार फ्लैट की रजिस्ट्री, बुनियादी सुविधाओं और मेंटेनेंस शुल्क वापस लेने की मांग कर रहे हैं। हर रविवार सोसायटी के गेट के बाहर भारी संख्या में निवासी बिल्डर और डेवलपर के खिलाफ प्रदर्शन करते हैं। हालांकि इस बार रविवार को रक्षाबंधन होने की वजह से सोसाइटी में रहने वाले 70 परिवारों ने आज शनिवार को ही विरोध जताया। उनका कहना है कि बिल्डर पर धोखाधड़ी और लापरवाही का एफआईआर दर्ज होनी चाहिए। इसी महीने 18 अगस्त को निवासियों को करीब 30 घंटे तक विद्युत आपूर्ति नहीं मिली। पूरी रात लोगों को कार में ऐसी चालू कर और खुले में गुजारनी पड़ी थी। बच्चों और बुजुर्गों का बुरा हाल था। 

जारी रहेगा प्रदर्शन
इसको लेकर निवासियों, खासकर महिलाओं ने बिसरख कोतवाली का घेराव किया था। बिल्डर पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की थी। हालांकि पुलिस ने मामला सुलझाने का हवाला देकर प्राथमिकी दर्ज नहीं की। बाद में बिल्डर ने एनपीसीएल के बकाए कुछ राशि का भुगतान कर विद्युत आपूर्ति शुरू कराई थी। आज सुबह निवासियों ने हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर अपनी मांगे बुलंद की। उनका कहना है कि जब तक बिल्डर और डेवलपर फ्लैट की रजिस्ट्री नहीं करा देते, प्रदर्शन जारी रहेगा। बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने और मेंटेनेंस के नाम पर होने वाली लूटखसोट बंद नहीं होने तक वे धरना देते रहेंगे। निवासी अगले हफ्ते फिर बिल्डर के खिलाफ विरोध जताएंगे। 

रेरा में 24 शिकायतें दर्ज कराईं
साथ ही निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ आज फिर रेरा में 8 शिकायतें दर्ज कराई हैं। अब तक निवासियों की तरफ से कुल 24 शिकायतें उत्तर प्रदेश भू-विनियामक प्राधिकरण में दर्ज कराई जा चुकी हैं। सोसायटी के निवासी प्रीत ने बताया कि सभी शिकायतों का रेरा ने संज्ञान लिया है। अगले महीने 20 सितंबर के बाद की तिथि ऑनलाइन सुनवाई के लिए निर्धारित हुई है। हमारी मांगे पूरी होने तक हम रुकेंगे नहीं। फ्लैट के लिए हमने पूरा भुगतान कर दिया है। रजिस्ट्री हमारा अधिकार है। 

नहीं हो रही सुनवाई
बताते चलें कि मेफेयर रेसीडेंसी के निवासी लगातार 9 हफ्ते से अपनी मांगों को लेकर बिल्डर के खिलाफ रोष जता रहे हैं। लोगों का कहना है कि बिल्डर और सरकार ने अपने-अपने हिस्से के पैसे ले लिए। लेकिन सुविधाओं के नाम पर कोई सुनवाई नहीं कर रहा। मेफेयर रेसीडेंसी के निवासी प्रीत ने बताया कि यहां बिजली, पानी और सुरक्षा जैसी बुनियादी जरूरतों का अभाव है। बिल्डर सुविधाएं देने के बजाय जबरन नए-नए शुल्क थोप रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पास किए गए कानून ‘एग्रीमेंट टू सबलीज’ के जाल में मेफेयर के निवासी बुरी तरह फंस गए हैं। बिल्डर ने घर देने के नाम पर पूरे जीवन की गाढ़ी कमाई लूटी ली। लोगों ने अपना सबकुछ सरकार के राजस्व में दे दिया। लेकिन अब बिल्डर और शासन-प्रशासन के सताए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.