हिंडन नदी की बाढ़ का असर, घुटनों तक भर गया है पानी, सीवर और ड्रेनेज सिस्टम फेल

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पॉश हाउसिंग सोसायटी का हाल देखिए : हिंडन नदी की बाढ़ का असर, घुटनों तक भर गया है पानी, सीवर और ड्रेनेज सिस्टम फेल

हिंडन नदी की बाढ़ का असर, घुटनों तक भर गया है पानी, सीवर और ड्रेनेज सिस्टम फेल

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पॉश हाउसिंग सोसायटी का हाल

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पॉश हाउसिंग सोसाइटी सुपरटेक इकोविलेज वन का बुरा हाल हो गया है। बारिश का पानी पूरी हाउसिंग सोसाइटी में भरा हुआ है। पार्क, सड़कों और बेसमेंट में लबालब पानी भरा है। सोसाइटी के निवासी परेशान हैं। निवासियों ने बताया कि ड्रेनेज और सीवर सिस्टम फ़ेल हो गए हैं। जिसके चलते बारिश का पानी सोसाइटी कैंपस से बाहर नहीं निकल रहा है। आलम यह है कि सोसायटी के कई हिस्सों में तो घुटनों तक जल जमाव है। एक घंटे की बारिश में यह हाल
कुल एक घंटे की बारिश ने सुपरटेक इकोविलेज वन हाउसिंग सोसायटी में किस तरीके का निर्माण कार्य हुआ, इसकी पोल खोल दी है। मंगलवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई। इस बारिश के दौरान सुपरटेक इकोविलेज वन हाउसिंग सोसाइटी में जलभराव हो गया है। इसकी वीडियो सोशल मीडिया के जरिए काफी तेजी के साथ वायरल हो रही है।

झमाझम बारिश में सोसाइटी बनी तब्दील
सोसाइटी की निवासियों का कहना है कि कुल एक घंटे की बारिश में अगर सोसाइटी तालाब में तब्दील हो गई तो इससे ज्यादा झमाझम बारिश में और भी ज्यादा बुरा हाल हो जाएगा। वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरीके से पूरी सोसाइटी में पानी भर गया है। पहले ही काफी समस्याएं हैं और अब बारिश की वजह से लोगों को ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

"बिल्डर ने बड़ा तालाब खोद दिया"
सोसाइटी के अन्य निवासी ने बताया कि यह कोई पहली बार नहीं हुआ है। अब से पहले भी काफी बार जब बारिश होती है, तभी ऐसा हाल हो जाता है। मंगलवार को कुल एक घंटे बारिश हुई। इस बारिश में पूरी सोसाइटी में जलभराव हो गया है। वीडियो में ऐसा दिख रहा है कि सोसाइटी में बिल्डर ने बड़ा तालाब खोद दिया हो।

हिंडन नदी में बाढ़ का असर
यह हिंडन नदी में आयी बाढ़ का असर है। दरअसल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट से थोड़ी ही दूरी पर हिंडन नदी और यमुना नदी का संगम स्थल मोमनाथल गांव में है। इस वक़्त यमुना नदी में बाढ़ आयी हुई है। हिंडन नदी में भी बाढ़ हैजेड जिसके चलते हिंडन नदी का वॉटर फ्लो बंद हो गया है। हिंडन नदी का पानी आगे नहीं बढ़ रहा है, बल्कि यमुना नदी का पानी वापस हिंडन नदी में पीछे की ओर बह रहा है। दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाउसिंग सोसाइटी से निकलने वाली सीवर लाइन नालों के ज़रिए हिंडन नदी में जाती हैं। हिंडन नदी का जल स्तर ऊंचा उठने के कारण हाउसिंग सोसाइटी की सीवर लाइनें ठप हो गई हैं। लिहाज़ा, सोसाइटी परिसर का पानी सीवर लाइन से नाले और फिर नदी में नहीं जा रहा है। बारिश कोढ़ में खाज का काम कर रही है। सोसाइटी में ही पानी भर रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.