गर्मी हुई अपार और पानी के लिए हाहाकर, बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग, सरकार की परियोजना फेल

ग्रेटर नोएडा का बड़ा मुद्दा : गर्मी हुई अपार और पानी के लिए हाहाकर, बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग, सरकार की परियोजना फेल

गर्मी हुई अपार और पानी के लिए हाहाकर, बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग, सरकार की परियोजना फेल

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : दिल्ली-एनसीआर के शहरों को साफ़ हवा तो मयस्सर नहीं, बूंद-बूंद पानी के लिए भी तरसना पड़ रहा है। ग्रेटर नोएडा शहर की कई हाउसिंग सोसाइटीज में पानी को लेकर हाहाकार मचा है। कुछ हाउसिंग सोसाइटी में तो पिछले कई दिनों से पानी के लिए निवासी तरस गए हैं। एक तरफ भीषण गर्मी है तो दूसरी तरफ पानी की क़िल्लत है। कहने को तो ग्रेटर नोएडा देश का सबसे नया और हाईटेक शहर है, लेकिन महज़ तीन दशक पुराने इस शहर के सामने साल दर साल पानी का संकट बढ़ता जा रहा है।

हफ़्ते से पानी की आपूर्ति
शहर की सबसे पुरानी हाउसिंग सोसाइटी सीनियर सिटीज़न होम कॉम्प्लेक्स में पिछले एक हफ़्ते से पानी की आपूर्ति बाधित है। परिवारों को राशनिंग से सिर्फ एक-दो बाल्टी पानी मिल रहा है। सोसाइटी में एक परिवार के 4-6 सदस्य 50-60 लीटर पानी में 24 घंटे बिता रहे हैं। बड़ी संख्या में लोगों को ख़रीद कर पानी पीना पड़ रहा है।

कोई नहीं दे रहा समस्या पर ध्यान
सीनियर सिटिजन सोसायटी में रहने वाले प्रशांत गुप्ता ने बताया, "पिछले एक सप्ताह से पानी की भयंकर समस्या है, जिसकी वजह से हर तरीके के लोग परेशान है। लोगों को ऑफिस जाने में देरी हो जाती है। घर की महिलाएं सही समय पर सुबह के टाइम बच्चों को तैयार नहीं कर पाती है। यह सब पानी की समस्या की वजह से हो रहा है। सोसाइटी वाले इस समय बुरी तरीके से परेशान है।"

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की कई सोसाइटी में किल्लत
ऐसा ही हाल ग्रेटर नोएडा वेस्ट की रक्षा अदेला हाउसिंग सोसाइटी का है। पिछले कई दिनों से लोग पानी की क़िल्लत से जूझ रहे हैं। सोसाइटी के निवासी ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण पर अपने ग़ुस्से का इज़हार करते हैं, लेकिन कोई फ़ायदा नहीं होता। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में क़रीब 100 हाउसिंग सोसाइटी हैं, इनकी आबादी क़रीब तीन लाख है। इस समय लगभग हर हाउसिंग सोसाइटी में पानी की क़िल्लत है।

4-5 दिनों से मच रहा हाहाकार
रक्षा अदेला हाउसिंग सोसाइटी की निवासी जिया लालिनी का कहना है कि पिछले 4-5 दिनों से पानी की काफी ज्यादा समस्या है। पानी की समस्या होने की वजह से छोटे-छोटे बच्चे भी परेशान हैं। कोई भी हमारी समस्या का समाधान नहीं कर रहा है। मेंटेनेंस डिपार्टमेंट वाले भी पहले से नहीं बताते हैं, जिससे वह पहले से सभी सुविधा कर लें। अभी तो गर्मी की शुरुआत है। आगे इससे भी ज्यादा बुरा हाल हो सकता है। रक्षा अदेला हाउसिंग सोसाइटी की निवासी गायत्री पांडेय हम काफी परेशान हैं। हमारी उम्र भी काफी ज्यादा हो गई है और पति बिस्तर पर हैं। हम इस उम्र में बर्तन लेकर पानी के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं, लेकिन कोई हमारी समस्या पर ध्यान नहीं दे रहा है।

रोजाना पाइपलाइन फटने से बर्बाद होता है गंगाजल
दूसरी तरफ़ ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण का जल प्रबंधन बेहद ख़राब है। शहर के तमाम हिस्सों में रोज़ाना पाइपलाइन फटती हैं। जिनसे पूरे पूरे दिन लाखों करोड़ों लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। इतना ही नहीं, पिछले 3 वर्षों के दौरान ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा गंगा जल परियोजना का उद्घाटन करवाया जा चुका है। क़रीब डेढ़ साल पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा जल परियोजना का उद्घाटन किया था। यह प्रोजैक्ट अब तक शुरू नहीं हो पाया। शहर को गंगाजल मिलना भगीरथ प्रयास जैसा हो गया है।

उद्घाटन के बावजूद लोग परेशान क्यों : हरेंद्र भाटी
एक्टिव सिटीजन टीम के सक्रिय सदस्य हरेंद्र भाटी ने बताया कि शहर में इस समय पानी की काफी ज्यादा किल्लत है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा पानी की सप्लाई करने के लिए गंगाजल परियोजना का उद्घाटन किया गया। इन बातों को काफी महीने हो गए हैं, लेकिन अभी तक हर घर ठीक प्रकार से गंगाजल नहीं पहुंच पाया है। जब भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा गंगाजल की सप्लाई की जाती है तो पाइपलाइन बीच में से फट जाती है, जिसकी वजह से लाखों लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। यही वजह है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट और ईस्ट में लोग काफी परेशान है। हाउसिंग सोसाइटी में पानी पीने के लिए लोग भटक रहे हैं। पिछले 10 दिनों से पानी की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.