ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगा जांच शिविर, 3 हजार लोगों का हुआ चेकअप, डॉक्टरों ने दिए फिट रहने के टिप्स

World Diabetes Day : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगा जांच शिविर, 3 हजार लोगों का हुआ चेकअप, डॉक्टरों ने दिए फिट रहने के टिप्स

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगा जांच शिविर, 3 हजार लोगों का हुआ चेकअप, डॉक्टरों ने दिए फिट रहने के टिप्स

Tricity Today | जांच शिविर

Greater Noida West : विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर को, मधुमेह के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। आंकड़ों के हिसाब से भारत में 2017 मधुमेह से पीड़ित लगभग 72.9 मिलियन लोगों के साथ भारत दुनिया की मधुमेह राजधानी बन चुका है। 2045 तक यह संख्या बढ़कर 134 मिलियन हो जाने की उम्मीद है। एक रिसर्च के मुताबिक इनमें से लगभग 57% का पता ही नहीं है कि इन्हे मधुमेह हो चूका है। इसलिए इस वर्ष की थीम "मधुमेह शिक्षा तक पहुंच में वृद्धि" के अनुसार, नोएडा एक्सटेंशन मेडिकल एसोसिएशन (NEMA) निम्नलिखित कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
3245 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण
रविवार को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक 31 सदस्य क्लीनिक और कुछ चुनिंदा सोसायटियों में निशुल्क रक्त शर्करा परीक्षण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें कुल 3245 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं ब्लड शुगर लेवल की जांच की गई।

बड़े डॉक्टरों ने लिया हिस्सा
सोमवार को रात 8:30 बजे से "मधुमेह शिक्षा तक बढ़ती पहुंच-नागरिक समाज की भूमिका" विषय पर पैनल चर्चा गौर सौंदर्यम क्लब हाउस मे आयोजित किया गया। जिसमें रिटायर्ड जस्टिस बीपी वर्मा, UNICEF से डॉ.विवेक सिंह, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से डॉ.गुंजन तनेजा, रिसर्च सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया से डॉ. अमित गुप्ता, उत्तर प्रदेश डायबिटीज एसोसिएशन से डॉ. सौरभ श्रीवास्तव, रिटायर्ड डायरेक्टर एनसीडीसी (नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल, इंडिया) डॉ.अक्षय धारीवाल, मीडिया से पूजा मक्कर, फोर्टिस हॉस्पिटल से डॉ.शानू एवं नोएडा एक्सटेंशन मेडीकल एसोसिएशन की तरफ से डॉ.अंकिता सिंघल ने पैनलिस्ट के रूप मेंअपने अपने विचार व्यक्त किए।
स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक
डॉ. अमित गुप्ता ने मधुमेह मरीजों की बढ़ती संख्या पे चिंता जताई एवं मधुमेह के बारे में सही जानकारी के प्रसार पर जोर दिया। डॉ. विवेक सिंह ने बच्चों को ही सही शिक्षा के माध्यम से हेल्थी लाइफस्टाइल के बारे में जागरूक करने की उपयोगिता एवं इसके आगे चलकर मधुमेह में बचाव पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव पर चर्चा की। डॉ. गुंजन तनेजा ने मधुमेह रोगियों के लिए  वैक्सीन की उपयोगिता के बारे में बताया एवं लाइफ कोर्स वैक्सीनेशन की जानकारी दी। डॉ. अक्षय धारीवाल दूर दराज के क्षेत्रों में मधुमेह रोग में ट्रेंड डाक्टरों कि कमी पर चिंता जताई एवं डाक्टरों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम को बड़ाने पर जोर दिया। पूजा ने फर्जी खबर एवं उससे उत्पन्न समस्याएं पर चर्चा की एवं इससे निपटने के उपायों के बारे में जानकारी दी।

डॉ. सौरभ श्रीवास्तव ने टाइप 1 डायबिटीज के इलाज और उससे बचाव के बारे में बताया। डॉ.शानू ने डायबिटीज की रोकथाम में हॉस्पिटल्स के रोल पे बात की एवं डॉ.अंकिता ने डायबिटीज में आने वाली नई रिसर्च एवं टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दी। जस्टिस बीपी वर्मा ने डॉक्टर एवं पेशेंट के बीच के संबंधों को सशक्त करने की जरूरत पर अपने विचार व्यक्त किए एवं डॉक्टर्स को रोल मॉडल बनने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नीलेश कपूर ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सौरभ अग्रवाल ने किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.