ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, कमर्शियल बेल्ट में अगले हफ्ते से होगा काम शुरू

अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, कमर्शियल बेल्ट में अगले हफ्ते से होगा काम शुरू

ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, कमर्शियल बेल्ट में अगले हफ्ते से होगा काम शुरू

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पूरे शहर में 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगवाएगा। पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शहर के अल्फा कमर्शियल बेल्ट में लगेगा। यह स्टेशन 20 अगस्त तक शुरू करने की तैयारी है। इसके बाद यहां पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रहा है। इलेक्ट्रिक वाहन शहर में अधिक चलने से प्रदूषण में भी कमी आएगी। इसको देखते हुए प्राधिकरण ने पूरे शहर में 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार की इलेक्ट्रिक एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड कंपनी से अनुबंध किया गया है। यह कंपनी इन चार्जिंग स्टेशन को स्थापित करेगी। पहला चार्जिंग स्टेशन शहर के अल्फा कमर्शियल बेल्ट में लगाया जाएगा। यह चार्जिंग स्टेशन पार्किंग क्षेत्र के आसपास लगाने की तैयारी है। उम्मीद है कि 20 अगस्त से पहले इस चार्जिंग स्टेशन को शुरू कर दिया जाए। इस चार्जिंग स्टेशन पर लोग अपने वाहनों को चार्ज कर सकेंगे।

पहले किया जाएगा शहर का सर्वे
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक पूरे शहर में 100 चार्जिंग स्टेशन लगवाए जाएंगे। इसके लिए प्राधिकरण जगह तय करेगा और एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड कंपनी इनकी स्थापना करेगी। चार्जिंग स्टेशन बनाने से पहले पूरे शहर का सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे से यह पता लगाया जाएगा कि कहां पर चार्जिंग स्टेशन की जरूरत है। उसी के आधार पर ये चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

मॉल मल्टीप्लेक्स के पास बनेंगे चार्जिंग स्टेशन
योजना के मुताबिक, चार्जिंग स्टेशन भीड़भाड़ वाले इलाके, मॉल, मल्टीप्लेक्स, बाजार आदि जगहों पर लगाए जाएंगे। इसके अलावा हाईराइज हाउसिंग सोसायटी के आसपास भी यह स्टेशन बनाए जा सकते हैं। स्टेशनों के स्थान सर्वे के बाद तय कर दिए जाएंगे।

समय की होगी बचत
अधिकारियों के मुताबिक, लोग बाजार, मॉल, मल्टीप्लेक्स आदि में जाते हैं। वहां पर वह घंटों समय बिताते हैं। इसलिए इन स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। अगर कोई मल्टीप्लेक्स में फ़िल्म देखने के लिए जा रहा है तो वह इन चार्जिंग स्टेशन में अपना वाहन खड़ा कर देगा। जब तक वह फ़िल्म देख कर आएगा, उसका वाहन चार्ज हो जाएगा। इससे उसके समय की भी बचत होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.