61 किलोमीटर लंबा बनेगा कॉरिडोर, पढ़िए नया प्लान

दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन से जुड़ेगा नोएडा एयरपोर्ट : 61 किलोमीटर लंबा बनेगा कॉरिडोर, पढ़िए नया प्लान

61 किलोमीटर लंबा बनेगा कॉरिडोर, पढ़िए नया प्लान

Google Image | symbolic Image

Greater Noida News : नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर से जोड़ने के लिए 61 किमी का कॉरिडोर बनेगा। इसमें चोला से जेवर तक की लंबाई 28 किमी होगी। सर्वे के मुताबिक यह कॉरिडोर एयपोर्ट परियोजना के बीच से गुजरेगा। अब इसमें बदलाव की तैयारी है। अब यह कारिडोर परियोजना के बाहर से या फिर अंडरग्राउंड बनाया जाएगा। इस पर उत्तर मध्य रेलवे अपनी रिपोर्ट तैयार करेगा। 

अंडरग्राउंड होकर जाएगी रेलगाड़ी
सर्वे में बताया गया है कि यह रेलमार्ग जेवर एयरपोर्ट परियोजना के बीच से जाएगा। इससे परियोजना पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। इस पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) ने आपत्ति जताई है। नियाल का कहना है कि इससे परियोजना बाधित होगी। उन्होंने सुझाव दिया कि इस रेलमार्ग को एविएशन हब के बाहर से गुजारा जाए। अगर परियोजना के अंदर से ही जाना है तो उसे अंडरग्राउंड निकाला जाए। अब उत्तर मध्य रेलवे इस पर अपनी रिपोर्ट तैयार करेगा और आगामी बैठक में रखेगा। 

61 किलोमीटर लम्बा होगा ट्रैक
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से अन्य शहरों की मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी तैयार की जा रही है। उत्तर मध्य रेलवे जेवर को दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर से जोड़ने का सर्वे पूरा कर लिया है। यह कॉरिडोर दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग के चोला रेलवे स्टेशन से शुरू होगा और दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग के रुंधी रेलवे स्टेशन तक जाएगा। इसकी लंबाई करीब 61 किमी होगी। इसमें रुंधी से जेवर की 33 और जेवर से चोला 28 किमी की दूरी है। 

इंटरचेंज के निर्माण में आएगी तेजी
यमुना एक्सप्रेसवे से नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए इंटरचेंज और 700 मीटर एलिवेटेड रोड बन रही है। यह आठ लेन की है। इसका निर्माण एनएचएआई करा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि यह काम 30 अप्रैल तक पूरा हो जाएगा। इसके जरिये आप यमुना एक्सप्रेसवे से सीधे एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। साथ ही ईस्टर्न  पेरिफेरल एक्सप्रेसवे  को यमुना एक्सप्रेसवे से  जोड़ने  के लिए जगनुपर- अफजलपुर  के पास इंटरचेंज  का निर्माण चल रहा है। दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे को यमुना एक्सप्रेसवे से  जोड़ने  के लिए  एनएचएआई  बल्लभगढ़ से  यमुना एक्सप्रेसवे तक 31 किमी लंबा हाइवे बना रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.