800 से लेकर 40 हजार रुपए तक में मिल रहा एक टिकट, बाइक रेस देखने के लिए यहां करें बुकिंग

Indian MotoGP : 800 से लेकर 40 हजार रुपए तक में मिल रहा एक टिकट, बाइक रेस देखने के लिए यहां करें बुकिंग

800 से लेकर 40 हजार रुपए तक में मिल रहा एक टिकट, बाइक रेस देखने के लिए यहां करें बुकिंग

Google Image | symbolic

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली इंडियन मोटोजीपी बाइक रेस का आयोजन 22 सितंबर से 24 सितंबर तक होगा। इसके लिए टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। आप बुकमायशो पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हो। इसको लेकर वेबसाइट ओपन हो गई है। एक टिकट तीन दिन तक चलेगा। यानी कि एक टिकट खरीदने के बाद आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे।

टिकट की कीमत कितनी होगी
जानकारी के मुताबिक बुकमीशो या फिर मोबाइल ऐप पर MotoGP Bharat 2023 से टिकट बुक कर सकते हो। सबसे किफायती टिकट ₹800 का है। मुख्य ग्रैंड स्टैंड टिकट की कीमत 20,000 से लेकर 30,000 रुपए तक है। सबसे शानदार प्लैटिनम ऑपरेटिंग बॉक्स सीटों की कीमत 40,000 रुपए रखी गई है। मतलब एक तरह की बाइक रेस को देखने के लिए ₹800 से लेकर ₹40,000 रुपए तक की टिकट बिक रही है।

बाइक रेसिंग दुनिया का सबसे खतरनाक खेल
मोटोजीपी बाइक रेसिंग दुनिया का सबसे रोमांचक खेल है तो यह सबसे खतरनाक भी है। ग्रांड प्रिक्स मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप की शुरुआत 1949 में हुई थी। इसकी स्थापना के साथ ही दुर्घटनाओं का सिलसिला शुरू हो गया। पहले ही सीजन में राइडर की मौत हो गई थी। तब से अब तक ग्रांड प्रिक्स मोटरसाइकिल रेसिंग स्पर्धाओं में हुई घटनाओं में 104 सवारों की मौत हो चुकी हैं। जिसमें बेन ड्रिंकवाटर 1949 में मरने वाला पहला बाइक राइडर था। 1940 के दशक में तीन सवारों की मौत हो गई थीं। इसके बाद 1950 के दशक में 29 राइडर हादसों का शिकार होकर मारे गए थे। अब तक किसी एक दशक में यह संख्या सबसे ज्यादा है। 

अभी दुनिया भर में चार हिस्सों में होती है बाइक रेसिंग
मोटरसाइकिल चैंपियनशिप को वर्तमान में चार वर्गों में विभाजित किया गया है। इनमें सबसे ऊपर मोटोजीपी है। इसके बाद मोटो-2, मोटो-3 और मोटो-ई हैं। पहले तीन वर्ग की रेसिंग में फोर-स्ट्रोक इंजन का उपयोग किया जाता है। जबकि मोटो-ई वर्ग में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का उपयोग होता है। यह भविष्य की मोटरसाइकिलों को ध्यान में रखकर रेसिंग होती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.