कहा- मांग पूरी नहीं हुई तो ग्रेटर नोएडा में योगी आदित्यनाथ से मिलेंगे

अंसल बिल्डर के खिलाफ धरना दे रहे किसानों का ऐलान : कहा- मांग पूरी नहीं हुई तो ग्रेटर नोएडा में योगी आदित्यनाथ से मिलेंगे

कहा- मांग पूरी नहीं हुई तो ग्रेटर नोएडा में योगी आदित्यनाथ से मिलेंगे

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : दादरी के पास स्थित रामगढ़ गांव में किसानों के धरने को आज 52वां दिन है। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर अंसल बिल्डर से प्रभावित किसान धरना दे रहे है। किसानों की मांग है कि डिफॉल्टर बिल्डर (अंसल) का लाइसेंस रद्द हो। इसके साथ ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर एक समान नीति और नए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत किसानों को लाभ दिया जाए। इस धरना प्रदर्शन में बड़ी संख्या में युवा और महिलाएं शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी 8 दिसंबर को ग्रेटर नोएडा की एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में आ रहे है। इस दौरान किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल किसानों से मिलना चाहता है। 

"किसानों की कोई सुनने के लिए तैयार नहीं"
किसान नेता मोहित नागर ने कहा कि जब तक इस डिफॉल्टर बिल्डर का लाइसेंस रद्द नहीं हो जाता है, तब तक किसान धरने पर रहेंगे। उनका आरोप है कि अफसर और जनप्रतिनिधि भी अंसल बिल्डर के साथ मिले हुए हैं। कृषक शक्ति के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र चौधरी ने बताया कि यहां के नेता किसानों के लिए बड़े-बड़े वादे करते है, लेकिन वोट पाने के बाद कोई किसानों की सुद्ध नहीं लेता है। वर्ष 2013 में जब किसानों का समझौता हुआ था, लेकिन अब सभी उस समझौते से पिछे हट रहे है। यहां के जनप्रतिनिधि भी हमारी बातों को नहीं सुन रहे है। वीर सिंह लाला चेयरमैन ने कहा कि अधिकारी या तो जल्द इस बिल्डर के खिलाफ एक्शन ले। नहीं तो यह का किसान आने वाली 8 तारीख को किसान धरना स्थल से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम तक पैदल मार्च निकलेंगे।

किसानों की मांग क्या है?
किसानों का कहना है कि यदि सरकार, बिल्डर और बुलंदशहर विकास प्राधिकरण को किसानों की जमीन पर परियोजना का निर्माण करना है तो 1 जनवरी 2014 से देश में लागू नए भूमि अधिग्रहण कानून 2013 के तहत लाभ दिया जाए। बुलंदशहर विकास प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में आवासीय और कॉमर्शियल भवन के निर्माण के लिए नक्शा किसानों के लिए पास किए जाए। इसके अलावा बुलंदशहर विकास प्राधिकरण वर्तमान में दोबारा से किसानों की जमीन लेनी की योजना बना रही। उसके एवज में वर्ष 2016 के अधिग्रहण कानून की धारा 46 के लाभ दिए जाए। बुलंदशहर विकास प्राधिकरण द्वारा किसानों की सारी समस्याओं को बोर्ड बैठक में रखकर हाई पॉवर कमेटी का गठन किया जाए। 

आज के धरने में ये लोग मुख्य रहे
इस मौके पर मुख्य रूप से किसान नेता सुनील फौजी, यशपाल बीडीसी, जितेन्द्र भाटी, विजयपाल भाटी, सुरेन्द्र मास्टर, कुलदीप प्रधान, जगदीश फौजी, देविन्दर भाटी धर्मवीर भाटी, मीना चौधरी शीला, पूनम, किसान नेता और पश्चिम प्रदेश निर्माण मोर्चा के बड़े नेता राधाचरण भाटी, वरिष्ठ नेता देवेंद्र खटाना, राष्ट्रीय कवि व गायक शीशपाल भाटी और देवेंद्र भाटी आदि किसान मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.