आ रही है एक और बड़ी महामारी, जो कोरोना से 7 गुना खतरनाक होगी

चिंताजनक : आ रही है एक और बड़ी महामारी, जो कोरोना से 7 गुना खतरनाक होगी

आ रही है एक और बड़ी महामारी, जो कोरोना से 7 गुना खतरनाक होगी

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida Desk : कोरोना महामारी के बाद एक और नई बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। इस नई बीमारी को डिजीज एक्स यानी अनजान बीमारी कहा जा रहा है। यह कोरोना से 7 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकती है। यह किसी भी रूप में लोगों को प्रभावित कर सकती है। जैसे कि वायरस बैक्टीरिया फंगस यह भविष्य में महामारी का रूप ले सकता है।

डिजीज X क्या है?
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कुछ महीने पहले डिजीज X को लेकर अलर्ट जारी किया है। डब्‍ल्‍यूएचओ ने इसको अभी (डिजीज एक्‍स) का नाम दिया है, क्‍योंकि इस बीमारी के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। पृथ्वी पर मौजूद लाखों-करोड़ों वायरस इसका कारण बन सकते हैं। वास्‍तव में डिजीज X किसी बीमारी का नाम नहीं है। ये एक ऐसा टर्म है, जिसका इस्तेमाल उन बीमारी या इंफेक्‍शन के लिए किया जाता है, मौजूदा हालातों में जिसके बारे में किसी को भी कोई जानकारी नहीं होती है। 

क्या है चुनौती?
केट बिंघम ने इंटरव्‍यू में कहा है कि अगर दुनिया को डिजीज एक्स के खतरे से निपटना है तो बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन अभियान के लिए तैयार होना होगा। तय समय में खुराक देनी होगी, लेकिन चिंता की बात यह है कि Disease X के बारे में किसी को कोई अनुमान नहीं है। ऐसे में जब यह महामारी आएगी तो पहले से इसका कोई टीका या उपचार भी मौजूद नहीं होगा। ठीक ऐसा ही कोरोना के मामले में हुआ था और इलाज न मिलने के कारण दुनियाभर में करोड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। डब्‍ल्‍यूएचओ पहले एक्‍स डिजीज को लेकर पूरी दुनिया में भारी संख्‍या में मौत के खतरे को लेकर आगाह कर चुका है और इस महामारी से एकजुट होकर मुकाबला करने की बात कही गई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.