अब खाली बोतल के बदले बस स्टैंड पर मिलेगी कॉफी और चाय, अथॉरिटी की खास योजना

Greater Noida: अब खाली बोतल के बदले बस स्टैंड पर मिलेगी कॉफी और चाय, अथॉरिटी की खास योजना

अब खाली बोतल के बदले बस स्टैंड पर मिलेगी कॉफी और चाय, अथॉरिटी की खास योजना

Google Image | Single Use Plastic Bag Campaign

Greater Noida : प्रदेश सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ़ अभियान चला रही है। जिसके तहत प्राधिकरण ने कई नियम लागू किए है। सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बस स्टैंड्स पर प्लास्टिक बोतल क्रश करने के लिए मशीन लगाएगी। जिसमें बोतल डालने पर एक सिक्का निकलेगा, जिसे कियोस्क पर लगी मशीन में डालने पर कॉफी या चाय पी सकते हैं।

बस स्टैंडो पर लगाई जायेंगी क्रश मशीनें 
प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया है कि लोग बोतलों का इस्तेमाल कर के इधर उधर कही भी डाल देते हैं। इस सब पर काबू करने के लिए प्राधिकरण बस स्टेंडो पर क्रश मशीन लगवाएगा। इससे लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति जागरूक किया जाएगा। मशीनों को ऐसे बस स्टैंडो पर लगाया जाएगा जहां ज्यादा लोगों का आवागमन होता हैं।

सीईओ का बयान 
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ सुरेंद्र सिंह का कहना है कि बोतल के बदले मे क्रश मशीन से एक सिक्का निकलेगा। लोग उस सिक्के को कियोस्क पर लगी मशीन मे डालकर  कॉफी या चाय पी सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि  प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए सबको एक साथ मिलकर प्रयास करना होंगे।

प्रदेश मे चलाया जा रहा सिंगल यूज प्लास्टिक अभियान 
उत्तर प्रदेश मे सिंगल यूज प्लास्टिक अभियान 1 जुलाई से शुरू किया गया था। गौतम बुद्ध नगर में भी जोरों-शोरों से मुहीम शुरू की गई जिसके चलते बाजारों मे दुकानदारों को सिंगल यूज प्लास्टिक बैग मे सामान देने से मनाई की गई है। अगर कोई दुकानदार प्लास्टिक बैग मे सामान देते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर सख्त कार्यवाही की जायेगी साथ मे जुर्माना भी लगाया जाएगा। वहीं जिले के तीनों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण द्वारा लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल ना करने और इससे होने वाले नुकसान को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.