डिप्टी कलेक्टर की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज

चिटहेरा भूमि घोटाले में बड़ी खबर : डिप्टी कलेक्टर की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज

डिप्टी कलेक्टर की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज

Tricity Today | Chithera Land Scam

Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर में दादरी तहसील के गांव चिटहेरा में हुए अरबों रुपए के भूमि घोटाले से जुड़ी बड़ी खबर है। दादरी के तत्कालीन तहसीलदार और फिलहाल गैस अथॉरिटी इंडिया लिमिटेड (गेल) में तैनात डिप्टी कलेक्टर की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी गई है। डिप्टी कलेक्टर ने अपना नाम सामने आने पर गौतमबुद्ध नगर जिला एवं सत्र न्यायालय में अग्रिम जमानत अर्जी दाखिल की। इस प्रकरण में धोखाधड़ी, जालसाजी, सरकारी संपत्ति की हानि और अनुसूचित जाति जनजाति अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज है। जिसके चलते जिला अदालत ने डिप्टी कलेक्टर की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज की है। आपको बता दें कि आपके पसंदीदा न्यूज़ पोर्टल 'ट्राईसिटी टुडे' ने दादरी तहसील के गांव चिटहेरा में हुए अरबों रुपए के सरकारी भूमि घोटाले का खुलासा किया है।

क्या है मामला
अंतरराज्यीय भूमाफिया यशपाल तोमर और उसके गैंग ने मिलकर दादरी तहसील के गांव चिटहेरा में पट्टा आवंटन पत्रावली हासिल की। यह पट्टा आवंटन वर्ष 1997 में किया गया था। यशपाल तोमर और उसके गैंग ने किसानों से जबरन पट्टों की जमीन का एग्रीमेंट हासिल किया। इसके बाद सरकारी जमीन को जालसाजी करके इन पट्टों में शामिल किया। फिर बैनामा, पावर ऑफ अटॉर्नी और वसीयत के जरिए सैकड़ों बीघा जमीन हड़प ली। इस दौरान तहसील में तैनात रहे लेखपाल, कानूनगो रजिस्ट्रार, तहसीलदार और एसडीएम स्तर के कर्मचारियों व अधिकारियों ने भूमाफिया गैंग को भरपूर सहयोग दिया। गौतमबुद्ध नगर पुलिस की एसआईटी इस मामले में जांच कर रही है। जिसमें तहसील के अधिकारियों और कर्मचारियों के नाम सामने आए हैं।

डिप्टी कलेक्टर प्रवीण यादव ने अग्रिम जमानत मांगी
गौतमबुद्ध नगर पुलिस की एसआईटी ने चिटहेरा भूमि घोटाले में गांव के लेखपाल शीतला प्रसाद और दादरी तहसील के तत्कालीन रेवेन्यू इंस्पेक्टर गोवर्धन को गिरफ्तार करके जेल भेजा है। शीतला प्रसाद को अदालत ने जमानत दे दी है। गोवर्धन अभी जेल में बंद है। इन दोनों गिरफ्तारियों के बाद दादरी तहसील में उस वक्त तैनात रहे तहसीलदार प्रवीण यादव ने जिला एवं सत्र न्यायालय में अग्रिम जमानत अर्जी दाखिल की। इस अर्जी पर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (एससी-एसटी एक्ट) ज्योत्सना सिंह ने सुनवाई की। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने डिप्टी कलेक्टर की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कर दी है। आपको बता दें कि प्रवीण यादव अभी गैस अथॉरिटी इंडिया लिमिटेड में तैनात हैं। वह फिलहाल डिबियापुर में कार्यरत हैं।

प्रोपर्टी कुर्क कर चुका है हरिद्वार जिला प्रशासन
आपको बता दें कि आपके पसंदीदा न्यूज़ पोर्टल TRICITY TODAY ने चिटहेरा गांव में हुए इस भूमि घोटाले का खुलासा किया। जिसके बाद उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार ने जांच का आदेश दिया। घोटाले के मास्टरमाइंड यशपाल तोमर को जनवरी 2022 में उत्तराखंड एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था। वह तभी से जेल में बंद है। इसके बाद हरिद्वार जिला प्रशासन और गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बड़ी-बड़ी कार्यवाही की है। यशपाल तोमर को इंटरस्टेट भूमाफिया घोषित किया गया। गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हरिद्वार, मेरठ और बागपत में यशपाल तोमर व उसके गुर्गों की 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रॉपर्टी सीज की गई हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.