आज होगी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक, जमीनों के दाम बढ़ेंगे, बजट से मिलेगी शहर को रफ्तार, पढ़िए खास रिपोर्ट

बड़ी खबर : आज होगी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक, जमीनों के दाम बढ़ेंगे, बजट से मिलेगी शहर को रफ्तार, पढ़िए खास रिपोर्ट

आज होगी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक, जमीनों के दाम बढ़ेंगे, बजट से मिलेगी शहर को रफ्तार, पढ़िए खास रिपोर्ट

Tricity Today | आज होगी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक

  • - ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की शनिवार को होने वाली बोर्ड बैठक में जाएगा प्रस्ताव
  • -प्रस्ताव पर मुहर लगी तो ग्रेटर नोएडा में घर और उद्योग लगाना हो जाएगा महंगा
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की शनिवार को होने वाली बोर्ड बैठक में आवंटन दरें बढ़ाने पर मुहर लग सकती है। आवंटन दरों में (जमीन का मूल्य) करीब 5 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव बोर्ड बैठक में जाएगा। अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लगी तो ग्रेटर नोएडा में मकान बनाना और उद्योग लगाना महंगा हो जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड बैठक में वित्तीय वर्ष 2021 22 का वार्षिक बजट रखा जाएगा। इस बजट से शहर के विकास को रफ्तार मिलेगी।

कोरोना महामारी के चलते ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक नहीं हो पा रही थी। कोरोना के केस कम होने के बाद प्राधिकरण ने अपनी बोर्ड बैठक शनिवार को करने का फैसला किया है। बैठक में कई अहम प्रस्ताव रखे जाएंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अपनी आवंटन दरों को बढ़ा सकता है। सूत्रों की मानें तो प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में 5 प्रतिशत आवंटन दरों को बढ़ाने का प्रस्ताव रखा जाएगा। अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई तो ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में आवास बनाना, उद्योग लगाना, ऑफिस बनाना, व्यापार करना आदि सब महंगा हो जाएगा। 

सेक्टर के हिसाब से दरें तय है
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में आवंटन दरें अलग-अलग हैं।  प्राधिकरण ने सेक्टरों के हिसाब से इन दरों को तय किया है। आवासीय सेक्टरों में आवंटन दर 23100 से लेकर 32000 रुपये प्रति वर्ग मीटर तक है। इसी तरह हर बिल्डर, औद्योगिक, संस्थागत और अन्य श्रेणी के लिए दरें तय हैं।



बजट से मिलेगी शहर को रफ्तार
प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट पर मुहर लगेगी। इस बार प्राधिकरण का बजट 5000 करोड़ रुपये से अधिक का होगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपने बजट में उद्योगों को बढ़ावा देने पर फोकस करने का फैसला लिया है। यही कारण है कि इस बार औद्योगिक सेक्टरों के लिए जमीन खरीदने के लिए फंड का प्रावधान किया जा रहा है।  प्राधिकरण अपने बजट में जेवर एयरपोर्ट के लिए भी फंड का इंतजाम करेगा। एयरपोर्ट के दूसरे चरण की जमीन खरीदी जानी है। उसके लिए 325 करोड़ रुपये देने है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के इस बजट से मेट्रो, स्मार्ट विलेज व ग्रामीण विकास भी रफ्तार पकड़ेगा।

आवंटियों को कई राहत मिल सकती हैं
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ट्रांसफर शुल्क को कम करने की तैयारी में है। इसका प्रस्ताव भी बोर्ड बैठक में जाएगा। बैठक में मुहर लगने के बाद आवंटियों को राहत मिल सकती है। इसके अलावा कोरोना महामारी के समय का जुर्माना माफ किया जा सकता है।

यमुना प्राधिकरण भी बढ़ा सकता है अपनी दरें
कोरोना महामारी के चलते यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक नहीं हो पाई थी। अब यह बैठक 28 फरवरी को होगी। यमुना प्राधिकरण भी अपनी आवंटन दरों में इजाफा कर सकता है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 4100 करोड़ रुपये से अधिक का बजट तैयार किया गया है। बजट में एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़ रुपये से अधिक रकम आवंटित की जाएगी। विकास को रफ्तार देने के लिए यमुना प्राधिकरण जमीन खरीदने पर भी पैसा खर्च करेगा। जमीन अधिग्रहण पर 600 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

विकास कार्यों पर 1300 करोड़ खर्च होंगे
यमुना प्राधिकरण अपने बजट में 300 करोड़ रुपये मल्टीमॉडल कनेक्टीविटी के लिए आरक्षित करेगा। करीब 1300 करोड़ रुपये विकास व निर्माण कार्यों पर खर्च करने की तैयारी है। इस बजट में ग्रामीण विकास पर भी जोड़ दिया जाएगा। कोरोना के चलते तमाम आवंटी बकाया किस्त समय से नहीं दे सके हैं। उन आवंटियों को राहत मिल सकती है। उनको बिना पेनाल्टी बकाया जमा करने की राहत देने की तैयारी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.