एचआईजी सोसाइटी में धूमधाम से मनाया छठ महापर्व, एओए अध्यक्ष सुमन शर्मा ने बताया त्यौहार का महत्त्व

Greater Noida : एचआईजी सोसाइटी में धूमधाम से मनाया छठ महापर्व, एओए अध्यक्ष सुमन शर्मा ने बताया त्यौहार का महत्त्व

एचआईजी सोसाइटी में धूमधाम से मनाया छठ महापर्व, एओए अध्यक्ष सुमन शर्मा ने बताया त्यौहार का महत्त्व

Tricity Today | एचआईजी सोसाइटी में धूमधाम से मनाया छठ महापर्व

Greater Noida News : ओमीक्रोन वन के एचआईजी सोसाइटी में धूमधाम से छठ पर्व का आयोजन हुआ। इस मौके पर पार्क में बने घाट पर सोसाइटी के व्रतियों ने पहले डूबते सूर्य को फिर अगले दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देकर चार दिन के महापर्व का समापन किया।

आर्थिक और शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं
सोसाइटी की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने बताया कि आस्था का यह महापर्व प्रकृति के प्रति कृतज्ञता जताने का जरिया है। उन्होंने कहा कि उगते सूर्य को तो हर कोई नमन करता है, लेकिन आस्ताचल सूर्य के प्रति आदर भाव यह बताता है। इस जगत के जीवों में प्राणों का संचार उन्हीं की वजह से है। इसीलिए उन्हें रोज इस जगत को संचालित करने आना है। घाट पर मौजूद शशि शर्मा और रीता ने बताया कि सूर्य को अर्घ्य देने से जीवन में लोग कर्मवादी बने रहने के लिए प्रेरित होते हैं। जिससे आर्थिक और शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं।

डूबना किसी का अंत नहीं, बल्कि एक नई सुबह का संदेश 
सोसाइटी की एक सदस्य प्रीति पूनम ने बताया कि डूबना किसी का अंत नहीं बल्कि एक नई सुबह का संदेश है। इसीलिए डूबते सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है। सोसाइटी के सदस्य रमन राजू और पाठक ने बताया की कार्तिक महीने में सूर्य देव की उपासना से लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। लोग सूर्य देव को आदर्श मानकर अपने जीवन की हर परेशानियों पर विजय पा लेते हैं। 

सूर्य के प्रति आभार जताने की परंपरा को जानकर गदगद हुए लोग
इस मौके पर सोसाइटी में बने घाट पर भारी संख्या में सोसाइटी के लोग मौजूद रहे। व्रतियों ने अर्घ्य के बाद पारन किया और लोग प्रसाद लेकर उत्साह पूर्वक खुशी-खुशी अपने-अपने घर गए। इस मौके पर बिहार के अलावा दूसरे राज्यों से के लोग जो सोसाइटी में रहते हैं। वो भी भारी संख्या में मौजूद रहे और भगवान सूर्य के प्रति आभार जताने की परंपरा को जानकर गदगद हुए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.