दिल्ली-जेवर रैपिड रेल की रिपोर्ट 15 दिन में बनेगी, कल यमुना प्राधिकरण में हाईलेवल बैठक

BIG BREAKING : दिल्ली-जेवर रैपिड रेल की रिपोर्ट 15 दिन में बनेगी, कल यमुना प्राधिकरण में हाईलेवल बैठक

दिल्ली-जेवर रैपिड रेल की रिपोर्ट 15 दिन में बनेगी, कल यमुना प्राधिकरण में हाईलेवल बैठक

Google Image | Rapid Train

Greater Noida News : भारत की पहली रैपिड रेल (Rapid Rail) दिल्ली से मेरठ (Delhi to Meerut) तक चलेगी। इसके बाद दिल्ली से जेवर (Delhi to Jewar) के लिए रैपिड रेल चलाई जाएगी। आगामी 15 दिनों के भीतर दिल्ली से जेवर के बीच चलने वाली रैपिड रेल की रिपोर्ट तैयार करनी होगी। यह आदेश रैपिड रेल कॉरिडोर बनाने वाली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के द्वारा केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।

कल होगी यमुना प्राधिकरण में बैठक
भारत की पहली रीजनल ट्रेन रैपिड रेल को जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जोड़ा जाएगा। रीजनल ट्रेन रैपिड रेल बनाने वाली कंपनी एनसीआरटीसी के अधिकारी गुरुवार को यमुना प्राधिकरण में आएंगे। इस ड्रोन सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह के सामने दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक आने वाले रैपिड रेल लाइन पर चर्चा की जाएगी। सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह अपनी जो बातें रखेंगे। उनको देखते हुए आगामी 15 दिनों में पूरी रिपोर्ट एनसीआरटीसी को तैयार करनी होगी और केंद्र सरकार को भेजनी होगी। यमुना प्राधिकरण के अफसरों के सामने रैपिड रेल रूट पर चर्चा की जाएगी।

फिलहाल कनेक्टिविटी दिल्ली से मेरठ तक
वर्तमान परियोजना के तहत आरआरटीएस कनेक्टिविटी दिल्ली और मेरठ के बीच है, लेकिन अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक भी परियोजना शुरू करने की योजना बना रहे हैं। जिससे इसको दिल्ली से कनेक्टिविटी मिल सके। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का फोकस पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर होगा और इस क्षेत्र के कई लोगों के जेवर से उड़ान भरने की संभावना है। जिसके बाद जेवर से मेरठ और दिल्ली जाना आसान हो जाएगा। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है।

2032 तक इन इलाकों में पहुंचेगी रेपिडएक्स ट्रेन
फिलहाल आरआरटीएस परियोजना में शुरुआत में दिल्ली-मेरठ, दिल्ली-अलवर, दिल्ली-पानीपत, दिल्ली-पलवल, दिल्ली-खुर्जा, दिल्ली-रोहतक, दिल्ली-हापुड़ और दिल्ली-बड़ौत जैसे गलियारे शामिल हैं। प्राथमिकता वाले तीन गलियारे आरआरटीएस परियोजना के चरण एक के अंतर्गत आते हैं, जबकि अन्य पांच मार्गों की पहचान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए परिवहन पर कार्यात्मक योजना 2032 के तहत की गई है।

25 नवंबर 2021 को रखी गई आधारशिला
आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला बीते 25 नवंबर 2021 को रखी गई थी। उस समय जेवर में मंच के माध्यम से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस हवाई अड्डे से भारत को विश्व स्तरीय पहचान मिलेगी। यह हवाई अड्डा भारत को ऊंचाई तक लेकर जाएगा।" उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेवर की भूमि पर खड़े होकर कहा था, "नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक आने के लिए किसी व्यक्ति को समस्याओं को सामने नहीं करना पड़ेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचाने के लिए हर प्रकार की कनेक्टिविटी तैयार की जाएगी।" आज योगी दिग्गजों का सपना पूरा हो रहा है।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.