दिल्ली-मेरठ के बाद रैपिड रेल जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी, केंद्र सरकार के इस मंत्री ने की घोषणा

आज की सबसे बड़ी खबर : दिल्ली-मेरठ के बाद रैपिड रेल जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी, केंद्र सरकार के इस मंत्री ने की घोषणा

दिल्ली-मेरठ के बाद रैपिड रेल जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी, केंद्र सरकार के इस मंत्री ने की घोषणा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : भारत की पहली रीजनल ट्रेन रैपिडएक्स (Rapid X) को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जोड़ा जाएगा। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई। केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने साहिबाबाद में रैपिडएक्स के उद्घाटन को लेकर तैयारी का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने संकेत दिए कि रैपिड रेल को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जोड़ा जाएगा। 

फिलहाल कनेक्टिविटी दिल्ली से मेरठ तक
गाजियाबाद के सांसद और केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा, “वर्तमान परियोजना के तहत आरआरटीएस कनेक्टिविटी दिल्ली और मेरठ के बीच है। हम दुहाई से जेवर हवाईअड्डे तक भी परियोजना शुरू करने की योजना बना रहे हैं। जिससे इसको दिल्ली से कनेक्टिविटी मिल सके। जेवर हवाईअड्डे का फोकस पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर होगा और इस क्षेत्र के कई लोगों के जेवर से उड़ान भरने की संभावना है। जिसके बाद जेवर से मेरठ और दिल्ली जाना आसान हो जाएगा। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है।”

2032 तक इन इलाकों में पहुंचेगी रेपिडएक्स ट्रेन
जनरल वीके सिंह ने आगे कहा, "खुर्जा की जेवर से निकटता इस आरआरटीएस विस्तार को आगामी हवाई अड्डे तक पहुंच बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बनाती है। फिलहाल आरआरटीएस परियोजना में शुरुआत में दिल्ली-मेरठ, दिल्ली-अलवर, दिल्ली-पानीपत, दिल्ली-पलवल, दिल्ली-खुर्जा, दिल्ली-रोहतक, दिल्ली-हापुड़ और दिल्ली-बड़ौत जैसे गलियारे शामिल थे। प्राथमिकता वाले तीन गलियारे आरआरटीएस परियोजना के चरण एक के अंतर्गत आते हैं, जबकि अन्य पांच मार्गों की पहचान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए परिवहन पर कार्यात्मक योजना 2032 के तहत की गई है।”

25 नवंबर 2021 को रखी गयी आधारशिला
आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला बीते 25 नवंबर 2021 को रखी गई थी। उस समय जेवर में मंच के माध्यम से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस हवाई अड्डे से भारत को विश्व स्तरीय पहचान मिलेगी। यह हवाई अड्डा भारत को ऊंचाई तक लेकर जाएगा।" उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेवर की भूमि पर खड़े होकर कहा था, "नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक आने के लिए किसी व्यक्ति को समस्याओं को सामने नहीं करना पड़ेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचाने के लिए हर प्रकार की कनेक्टिविटी तैयार की जाएगी।" आज योगी दिग्गजों का सपना पूरा हो रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.