डीएम ने कहा- जल संरक्षण में हो आम लोगों की भागीदारी, भावी पीढ़ी के लिए बचाए पानी

Greater Noida News : डीएम ने कहा- जल संरक्षण में हो आम लोगों की भागीदारी, भावी पीढ़ी के लिए बचाए पानी

डीएम ने कहा- जल संरक्षण में हो आम लोगों की भागीदारी, भावी पीढ़ी के लिए बचाए पानी

Tricity Today | डीएम ने जल संरक्षण को लेकर की बैठक

ग्रेटर नोएडा। डीएम मनीष कुमार वर्मा ने शुक्रवार को जिले में मनाए जा रहे भूजल सप्ताह की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जल हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। जल को सुरक्षित रखना हमारा नैतिक दायित्व भी है। भूजल की मनुष्य के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए समाज के सभी वर्गों को भूजल बचाने के लिए आगे आना होगा। इसके बचाव के उपाय पर सबको मिलकर काम करना होगा, ताकि हमारी भावी पीढ़ी को मानकों के अनुसार शुद्ध जल प्राप्त हो सके। 

डीएम ने की समीक्षा
जिले में 16 जुलाई से 22 जुलाई तक मनाए जा रहे भूजल सप्ताह के दौरान विभिन्न विभागों की गतिविधियों की समीक्षा करने के बाद जिलाधिकारी ने ग्राम्य विकास से जुड़े अधिकारियों से कहा कि भूजल को बचाने में तालाबों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए अधिकारी ऐसे प्रयास करें कि तालाबों का सौंदर्यीकरण के साथ ही उनके नियमित खुदाई और साफ—सफाई की व्यवस्था करें। तालाबों पर किए गए अतिक्रमण को भी सख्ती से हटाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर भूजल संरक्षण के उद्देश्य से स्कूल कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में निबंध लेखन प्रतियोगिता, रंगोली, नाटक एवं गोष्ठी आयोजित करने और स्कूली बच्चों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि भूजल को बचाने के लिए जनपद में होर्डिंग, बैनर, वॉल पेंटिंग आदि के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराया जाए। 

मानकों का उल्लंघन करने वालों पर करें सख्त कार्रवाई
जिलाधिकारी ने कहा कि अगर कोई मानक का उल्लंघन करके भूजल का दोहन कर रहा है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसी के साथ अधिक से अधिक स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएं, ताकि अधिक से अधिक भूजल का संरक्षण हो सके। 
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, जिला भूगर्भ जल अधिकारी अंकिता राय, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक के अलावा कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.