गौतमबुद्ध नगर में सोमवार को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, डीएम ने जारी किया आदेश

बड़ी खबर : गौतमबुद्ध नगर में सोमवार को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, डीएम ने जारी किया आदेश

गौतमबुद्ध नगर में सोमवार को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, डीएम ने जारी किया आदेश

Tricity Today | DM Suhas LY IAS

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई (Suhas LY IAS) ने नया आदेश जारी किया है। डीएम ने सोमवार को जिले में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। जिले भर के औद्योगिक कारखानों, बाजारों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में सार्वजनिक अवकाश रखने का आदेश दिया गया है। यह आदेश जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर आया है। जिला अधिकारी का कहना है कि उद्योगों, बाजारों, दुकानों और दूसरे व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कार्मिकों को चुनाव में मतदान के लिए यह छुट्टी दी गई है। इतना ही नहीं इस छुट्टी की एवज में रविवार या दूसरे साप्ताहिक अवकाश समायोजित नहीं किए जाएंगे।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में 88 ग्राम पंचायत, 3 क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के 5 वार्डों के लिए सोमवार की सुबह 7:00 बजे से मतदान करवाया जाएगा। इसके मद्देनजर जिले में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जनपद के औद्योगिक कारखानों, बाजारों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और दूसरे निकायों में काम करने वाले कार्मिकों को यह सार्वजनिक अवकाश मिलेगा। इतना ही नहीं इस सार्वजनिक अवकाश की एवज में एंपलॉयर उनके साप्ताहिक अवकाश का समायोजन नहीं करेंगे। अगर किसी एंपलॉयर ने कर्मचारियों को मतदान करने के लिए अवकाश नहीं दिया और शिकायत मिली तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि सोमवार की सुबह 7:00 बजे से जिले में 377 मतदान केंद्रों पर वोटिंग प्रक्रिया शुरू होगी। 88 ग्राम पंचायतों में यह मतदान केंद्र बनाए गए हैं। रविवार की शाम 5:00 बजे तक जिला मुख्यालय से सभी पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गई थीं। देर शाम 7:00 बजे तक जिला नियंत्रण कक्ष को जानकारी मिल गई थी कि पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्र पहुंच चुकी हैं। पुलिस और प्रशासन ने मतदान के दौरान शांति बनाए रखने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह ने कहा है कि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की अव्यवस्था या उवद्र्व करने वाले लोगों से सख्ती के साथ निपटा जाएगा।

3 जोन में बांटा गया है
मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को बताया कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरे जनपद को 3 जोन एवं 29 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जेवर जोन में 11 सेक्टर बनाए गए हैं। बिसरख जोन में 8 सेक्टर होंगे। दादरी जोन में 10 सेक्टर बनाए गए हैं। 

1964 कर्मचारी संभालेंगे जिम्मेदारी
गौतमबुद्ध नगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जनपद के 1964 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इन सभी पर शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेदारी है। सभी अफसरों और कर्मचारियों को ट्रेनिंग और प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने इस बारे में जानकारी दी।

यह है बूथों का हाल
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जनपद गौतमबुद्ध नगर में इस बार 59 संवेदनशील, 45 अति संवेदनशील और 28 अति संवेदनशील प्लस बूथ बनाए गए हैं। इन सभी बूथों पर वीडियोग्राफी होगी और पुलिस मुस्तैद रहेगी।

377 पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं
मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि जनपद गौतमबुद्ध नगर में 19 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होना है। पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 377 पोलिंग पार्टियों को रविवार को रवाना किया गया। पोलिंग पार्टियों को इस बार चुनाव से संबंधित दस्तावेज के अलावा कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से बचाव से संबंधित उपकरण भी दिए जाएंगे।

तीन ब्लॉक हैं
उन्होंने बताया कि जनपद गौतमबुद्ध नगर में जेवर, दादरी और बिसरख ब्लॉक हैं। इन तीनों ही ब्लॉक से पोलिंग पार्टियों को मतदान बूथों पर रवाना करने का काम सुबह से ही शुरू कर दिया जाएगा। मतदान में लगे कर्मियों को स्पष्ट दिशानिर्देश दिए गए हैं कि हर हाल में चुनाव आयोग की गाइडलाइन का पालन किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.