डुकाटी ने यमुना अथॉरिटी क्षेत्र में मांगी जमीन, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के पास…

इंडियन मोटो जीपी का असर : डुकाटी ने यमुना अथॉरिटी क्षेत्र में मांगी जमीन, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के पास…

डुकाटी ने यमुना अथॉरिटी क्षेत्र में मांगी जमीन, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के पास…

Tricity Today | Yamuna Authority

Yamuna Authority : भारत में एक बार फिर ऑटोमोबाइल रेसिंग स्पोर्ट्स की वापसी हो गई है। आने वाले 22 सितंबर से पहली इंडियन मोटो जीपी (Indian Moto GP) का आयोजन ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Circuit) पर होगा। मोटो जीपी का सकारात्मक असर दिखने लगा है। दुनिया की जानी-मानी रेसिंग बाइक निर्माता कंपनी डुकाटी ने उत्तर प्रदेश सरकार से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में ज़मीन की मांग की है। डुकाटी यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे की बाइक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाना चाहती है। ख़ास बात यह है कि डुकाटी ने एक ज़ेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे या बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के पास ज़मीन मांगी है।

बीआईसी पर आएंगी 275 कंपनियां
पहली इंडियन मोटो जीपी का आयोजन करने के लिए तैयारियां ज़ोर-शोर से चल रही हैं। इसी सिलसिले में शुक्रवार को आयोजकों, यमुना अथॉरिटी और उत्तर प्रदेश सरकार के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के बीच बैठक हुई। इस दौरान यह बात सामने आई कि मल्टीनेशनल बाइक निर्माता कंपनी डुकाटी यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे कारख़ाना लगाना चाहती है। यमुना अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया, "पहली इंडियन मोटो जीपी के दौरान दुनियाभर की 275 कम्पनियां बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर आएंगी। इन कंपनियों को यहां निवेश करने के लिए आकर्षित करने का प्रयास किया जाएगा। मोटो जीपी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन भी करेगी।"

एफ वन और मोटो जीपी वाला इकलौता ट्रैक
अरुणवीर सिंह ने आगे कहा, "दुनिया की जानी-मानी बाइक निर्माता कंपनी डुकाटी ने यूपी इन्वेस्ट के माध्यम से जमीन की मांग की है। डुकाटी बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट या नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास जमीन लेना चाहती है।" डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने आगे बताया कि यमुना सिटी के मास्टर प्लान में पहले से ही ऑटोमोबाइल हब के लिए जमीन आरक्षित है। यह जमीन शहर के सेक्टर में रिजर्व है। इसका क्षेत्रफल 500 एकड़ है। यहां सेक्टर-10 में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को जमीन का आवंटन किया जाएगा। सेक्टर-10 बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के बराबर में है। डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने आगे कहा कि इंडियन मोटो जीपी का भरपूर उपयोग करने का आदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया है। इस अंतरराष्ट्रीय बाइक रेसिंग के दौरान पूरी दुनिया की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की नजर भारत की तरफ होगी। इस रेस के साथ ही बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट दुनिया का ऐसा इकलौता रेसिंग ट्रैक बन जाएगा, जिस पर फ़ॉर्मूला वन और मोटो जीपी, दोनों का आयोजन हो चुका होगा।

उत्तर प्रदेश को बड़ा आर्थिक लाभ होगा : पुष्कर नाथ श्रीवास्तव
भारत में पहली मोटो जीपी का आयोजन करने वाली कम्पनी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने कहा, "हमने उत्तर प्रदेश सरकार को इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन का भरपूर उपयोग करने के लिए प्रस्ताव दिए हैं। करीब 270 कम्पनियां इस आयोजन में शरीक होंगी। राज्य सरकार मोटो जीपी के दौरान इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन कर सकती है। जिसके जरिए यहां उपलब्ध सुविधाओं और संसाधनों के बारे में वर्ल्ड कम्युनिटी को जानकारी दी जा सकती है। मुझे पूरा भरोसा है कि इंडियन मोटो जीपी के माध्यम से उत्तर प्रदेश को बड़ा आर्थिक लाभ होगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.