सीवर की सफाई के दौरान कर्मचारी की मौत, ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप, FIR दर्ज

दुःखद : सीवर की सफाई के दौरान कर्मचारी की मौत, ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप, FIR दर्ज

सीवर की सफाई के दौरान कर्मचारी की मौत, ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप, FIR दर्ज

Google Image | सीवर की सफाई के दौरान कर्मचारी की मौत

ग्रेटर नोएडा में गुरुवार को तंत्र की लापरवाही के चलते एक कर्मचारी की मौत हो गई। ग्रेटर नोएडा के बेगमपुर गांव में सीवर की मेन लाइन में एक कर्मचारी सफाई कर रहा था। उसी वक्त दम घुटने से उसकी जान चली गई। हादसे की सूचना पर पुलिस और दमकल की टीम मौके पर पहुंची। दमकल की टीम ने रेस्क्यू कर मेनहोल में फंसे कर्मचारी को बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस घटना में मृतक के परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए ठेकेदार समेत दो लोगों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज करवाया है।

सीवर लाइन में उतरते ही गई जान
सूरजपुर कोतवाली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मूल रूप से घरबरा गांव का रहने वाला कृष्ण कुमार सफाई कर्मचारी का काम करता था। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ठेकेदार नीरज गुरुवार को सूरजपुर स्थित बेगमपुर गांव में सीवर की मेन लाइन में सफाई करवा रहे थे। सफाई कर्मचारी कृष्ण कुमार को सीवर लाइन में उतार दिया। सीवर लाइन में नीचे उतरते ही दम घुटने से सफाई कर्मचारी बेहोश हो गया। इसकी सूचना तत्काल पुलिस और दमकल विभाग को दी गई। 

गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज
पुलिस और दमकल की टीम ने मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन कर किसी तरह सफाई कर्मचारी को बाहर निकाला। उसे गंभीर हालत में नजदीक के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया। डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस मामले में मृतक के भाई सूबे ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए ठेकेदार नीरज और जय प्रकाश के खिलाफ सूरजपुर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। कोतवाली प्रभारी अजय कुमार ने बताया कि मृतक के परिजनों की तहरीर पर ठेकेदार समेत दो लोगों पर ग़ैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी है।

ठेकेदार ने लापरवाही बरती
सीवर लाइन में दम घुटने से कर्मचारी की मौत के मामले में प्राधिकरण के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। इस मामले में ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप लगा है। आरोप है कि प्राधिकरण द्वारा रोबोट से सीवर की सफाई करवाई जा रही है। उसके बावजूद सफाई कर्मचारी को सीवर में सफाई के लिए क्यों उतारा गया?

500 रुपये रोजाना पर काम कर रहा था मृतक
सीवर लाइन में सफाई करते समय दम घुटने से मरने वाला सफाई कर्मचारी 500 की दिहाड़ी पर ठेकेदार के पास काम कर रहा था। सफाई कर्मचारी की मौत से परिवार में मातम छाया हुआ है। इस घटना को लेकर गांव के लोगों ने भी दुख व्यक्त किया है। साथ ही ठेकेदार की तरफ से बरती गई लापरवाही को लेकर परिजनों और ग्रामीणों में गुस्सा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.