खासी और छींकों से परेशान पूरा एनसीआर, बचने के लिए करें ये 5 काम, नहीं तो घट जाएगी 10 साल जिंदगी

Air Pollution : खासी और छींकों से परेशान पूरा एनसीआर, बचने के लिए करें ये 5 काम, नहीं तो घट जाएगी 10 साल जिंदगी

खासी और छींकों से परेशान पूरा एनसीआर, बचने के लिए करें ये 5 काम, नहीं तो घट जाएगी 10 साल जिंदगी

Tricity Today | Air Pollution in NCR

Greater Noida/NCR : एनसीआर में वायु प्रदूषण ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। एनसीआर के प्रमुख 5 शहर डार्क जोन में चले गए हैं। एनसीआर में रहने वाले लोगों को अब सांस लेने में दिक्कत होने लगी। खांसी और छींकों से एनसीआर की जनता परेशान हो गई। शायद ही कोई घर बचा होगा, जिसमें इस प्रदूषण से लोग प्रभावित ना हो। बाहर तो दूर की बात, लोगों को घर के भीतर भी सांस लेने में परेशानियां होने लगी। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर लोगों ने एतिहाद नहीं बरती तो जिंदगी के कम से कम 10 साल घट सकते हैं।

खांसी-जुकाम के साथ छींक भी परेशान कर रही
वायु प्रदूषण की वजह से लोगों का जीना दुर्लभ हो गया। घर के बाहर निकलते ही आंखों में तेज जलन होने लगती है। आंखों में जलन की वजह से सिर में दर्द की स्थिति पैदा हो जाती है। इसके अलावा एनसीआर की जनता खांसी और जुकाम से परेशान है। खांसी-जुकाम के साथ छींक भी आ रही है। यह सभी वायु प्रदूषण की वजह से हो रहा है। पिछले 4 दिनों से ग्रेटर नोएडा समेत पूरे एनसीआर की जनता ने ठीक से धूप तक नहीं देखी। सबसे ज्यादा बुरा हाल ग्रेटर नोएडा का है, जिसकी वजह से विशेषज्ञ काफी चिंतित हैं।

ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई शनिवार को 490 पहुंचा
शनिवार को ग्रेटर नोएडा की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 490 और नोएडा का एक्यूआई 400 दर्ज की गई। इसके अलावा दिल्ली की एक्यूआई 407, गाजियाबाद की 376, फरीदाबाद की 448 और गुरुग्राम की 402 दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के अधिकारियों ने कहा है कि हवा की रफ्तार धीमी होने के चलते एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ गया है।

वायु प्रदूषण से बचने के उपाय
  1. वायु प्रदूषण से बचने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को मास्क लगाना होगा। प्रदूषण और धुएं से बचने के लिए N95 मास का इस्तेमाल करें।
  2. बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले।
  3. अपने खानपान का विशेष तौर पर ध्यान दें। खाना खाने से पहले हाथ साबुन से धोएं, जिससे वायु प्रदूषण की वजह से होने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाए।
  4. वायु प्रदूषण से बचने के लिए गर्म पानी भी बहुत उपयोगी है। गर्म पानी पीने से फेफड़े साफ होते हैं। वैसे भी ठंड के मौसम में गर्म पानी पीना काफी जरूरी है और अच्छा भी माना जाता है।
  5. जब आप घर से बाहर निकलते हो तो हाफ बाजू के कपड़े पहनकर ना निकले। इससे वायु प्रदूषण आपके शरीर पर अटैक करेगा इसलिए। अपने शरीर को पूरा ढककर बाहर निकले।
वायु प्रदूषण पूरे शहर पर असर डालेगा
वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा आपके दिमाग पर असर डालेगा। वायु प्रदूषण से स्ट्रोक, डिमेंशिया और पार्किंसंस जैसी बीमारियां होती हैं। इसके अलावा आंखों में डिजीज और मोतियाबिंद जैसी समस्या पैदा होती है। वायु प्रदूषण दिल पर भी काफी गहरा असर डालता है। इसके अलावा फेफड़े लीवर हड्डियों कुल मिलाकर पूरे शरीर पर इफेक्ट डालता है।

वायु प्रदूषण से ये बीमारियां हो सकती है
वायु प्रदूषण से इस्केमिक हार्ट डिजीज, हाइपरटेंशन, हार्ट फेल्‍योर, एरिथमिया या इर्रेगुलर हार्ट बीट, लंग कैंसर, लैरींगाइटिस, अस्थमा, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, ब्रोन्किइक्टेसिस, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, हेपेटिक स्टीटोसिस, हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा, ल्यूकेमिया, एनीमिया, सिकल सेल, इंट्रावैस्कुलर कोएग्युलेशन, मेटाबोलिक सिंड्रोम, मोटापा, डायबिटीज, गैस्ट्रिक कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (आईबीडी), ब्लैडर कैंसर, किडनी कैंसर, प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया, रूमेटिक डिजीज, ऑस्टियोपोरोसिस, कमजोर हड्डियां, एटॉपिक स्‍किन रोग, स्‍किन एजिंग, यूट्र‍िकेरिया, डर्मोग्राफिज्म और मुंहासे बीमारियां होती हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.