मेडिकल डिवाइस पार्क से पहले बन जाएगा फैसिलिटी सेंटर, उद्यमियों को एक जगह मिलेगी हर सुविधा

नोएडा एयरपोर्ट के पास : मेडिकल डिवाइस पार्क से पहले बन जाएगा फैसिलिटी सेंटर, उद्यमियों को एक जगह मिलेगी हर सुविधा

मेडिकल डिवाइस पार्क से पहले बन जाएगा फैसिलिटी सेंटर, उद्यमियों को एक जगह मिलेगी हर सुविधा

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : जेवर में बना रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक मेडिकल डिवाइस पार्क बनाया जाएगा। मेडिकल डिवाइस पार्क में उद्यमियों के काम शुरू करवाने से पहले कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद उद्यमियों को जरूरी सुविधाओं के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा। सभी सुविधा एक छत के नीचे मिल जाएगी। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने प्लान तैयार किया है। 

350 एकड़ जमीन पर बन रहा मेडिकल डिवाइस पार्क
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के मुताबिक और केंद्र सरकार की योजना के तहत यमुना विकास प्राधिकरण के सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित किया जा रहा है। यह मेडिकल डिवाइस पार्क 350 एकड़ जमीन पर है। इसमें अभी तक 74 इंटरनेशनल कंपनियों ने आवंटन किया है और 12 कंपनियों ने निर्माण के लिए नक्शा पास करने को लेकर आवेदन भी कर दिया है।

उद्यमियों को कोई दिक्कत नहीं होगी
यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह का कहना है कि इन कंपनियों के निर्माण कार्य शुरू होने से पहले कॉमन फैसिलिटी सेंटर का काम शुरू हो जाएगा। हो सकता है कि वह बनकर तैयार भी हो जाए। यह इसलिए करवाया जा रहा है, जिससे उद्यमियों को कोई दिक्कत ना हो। उनको एक ही छत के नीचे सारी सुविधा मिल जाए।

एडमिस्ट्रेटिक ब्लॉक का काम भी युद्धस्तर पर
आपको बता दें कि यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-28 में एडमिस्ट्रेटिक ब्लॉक बना रहा है। इसका निर्माण मार्च 2023 में शुरू हुआ। इस काम को मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस एडमिस्ट्रेटिक ब्लॉक में एक्सपोर्ट, प्रमोशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर और सेंटर फॉर एक्सीलेंस स्किल डेवलपमेंट एंड इन्क्यूबेशन सेंटर का निर्माण कार्य चल रहा है। इस काम को तय समय पर पूरा किए जाने का दावा किया गया है। इसके अलावा एमडीपी में आने वाली कंपनियों को सुविधाएं देने के लिए एक और इमारत बनाई जा रही है। इसमें कॉमन टूलिंग रूम, थ्रीडी डिजाइन, रैपिड पोटोटाइपिंग एंड टूलिंग लैब मैकेट्रोनिक जोन बनाया जा रहा है। यह काम भी मार्च 2023 में शुरू हुआ और दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.