जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम से जोड़ेगी फ़ास्ट मेट्रो, प्रोजेक्ट को लेकर हुई हाईलेवल मीटिंग

BIG BREAKING: जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम से जोड़ेगी फ़ास्ट मेट्रो, प्रोजेक्ट को लेकर हुई हाईलेवल मीटिंग

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम से जोड़ेगी फ़ास्ट मेट्रो, प्रोजेक्ट को लेकर हुई हाईलेवल मीटिंग

Tricity Today | जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम से जोड़ेगी फ़ास्ट मेट्रो

  • -पूरे दिल्ली-एनसीआर के शहरों से अच्छी कनेक्टिविटी के लिए बड़ा फैसला 
  • -आज हुई यमुना प्राधिकरण के बोर्ड रूम में एक हाई लेवल मीटिंग
  • -दिल्ली में शिवजी स्टेडियम का रास्ता होगा आसान
  • -ग्रेटर नोएडा से जेवर के बीच मेट्रो स्टेशनों की संख्या घटाई गई
Jewar Airport News : जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को पूरे दिल्ली-एनसीआर के शहरों से अच्छी कनेक्टिविटी देने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) तैयारियों में जुटा है। सबसे पहले जेवर एयरपोर्ट को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जोड़ने की योजना है। इसके लिए दिल्ली में शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन से लेकर जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक फ़ास्ट मेट्रो प्रोजेक्ट पर विचार किया जा रहा है। मंगलवार को यमुना प्राधिकरण के बोर्ड रूम में एक हाई लेवल मीटिंग हुई। जिसमें यमुना प्राधिकरण, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL), नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC), दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) के अफसर शामिल हुए।

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ हुए स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट के मुताबिक हवाई अड्डे को कनेक्टिविटी मुहैया कराने की जिम्मेदारी हमारे ऊपर है। अब दिल्ली में शिवजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन से जेवर एयरपोर्ट मेट्रो के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन संभावनाएं तलाशेगा। इसके लिए यमुना प्राधिकरण कार्यालय में मंगलवार को बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बैठक में डीएमआरसी, एनएमआरसी, यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन और यमुना प्राधिकरण के अधिकारी शामिल हुए हैं।

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से शिवाजी पार्क स्टेडियम तक नई डीपीआर बनेगी
डॉ.अरुणवीर सिंह ने बतायाकि इस प्रोजेक्ट की फीजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। अब शासन से अनुमोदन मिलने का इंतजार है। अनुमति मिलने के बाद डीएमआरसी को प्रस्ताव भेजा जाएगा। नॉलेज पार्क दो से एयरपोर्ट तक यह प्रोजेक्ट होगा। इसकी संशोधित डीपीआर भी डीएमआरसी को तैयार करनी होगी। इसके बाद निर्माण की जिम्मेदारी डीएमआरसी या उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को सौंपी जा सकती है। दरअसल, शिवाजी पार्क स्टेडियम मेट्रो स्टेशन इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए बनाए गए डेडीकेटेड मेट्रो कॉरिडोर का स्टेशन है। वहां से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 तक आने वाली यह लाइन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ देगी।

नया कॉरिडोर या मौजूदा एक्वा लाइन का उपयोग, तय करेगा डीएमआरसी
शिवाजी पार्क मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क-2 तक फास्ट मेट्रो लाने के लिए नया कोरिडोर बनाया जाएगा या मौजूदा दिल्ली मेट्रो और एक्वा लाइन मेट्रो के कोरिडोर्स का इस्तेमाल करके प्रोजेक्ट पूरा किया जा सकता है। इसी सवाल का जवाब अपनी स्टडी में डीएमआरसी को तलाश करना है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है नोएडा और ग्रेटर नोएडा मेट्रो के मौजूदा कोरिडोर का इस्तेमाल करके शिवाजी पार्क मेट्रो स्टेशन को जोड़ना आसान काम नहीं है। दरअसल, नोएडा-दिल्ली मेट्रो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की फ्रीक्वेंसी के साथ फास्ट मेट्रो का सामंजस्य बैठाना बेहद कठिन काम होगा। ऐसे में एक्वा लाइन मेट्रो के समांतर एक और कोरिडोर बनाना पड़ सकता है।

ग्रेटर नोएडा से जेवर के बीच मेट्रो स्टेशनों की संख्या घटाई गई
ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क टू से जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो परियोजना पर काम कई वर्षों से चल रहा है दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इस प्रोजेक्ट की डीपीआर भी सौंप दी है लेकिन इस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने आपत्ति जाहिर की है दरअसल यमुना प्राधिकरण इस मेट्रो लाइन का दौरा उपयोग करना चाहता था प्राधिकरण का मानना था कि उसके शहर को भी इस मेट्रो रूट का फायदा मिले लिहाजा डीएमआरसी ने ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क 2 से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक 25 मेट्रो स्टेशन बनाने की डीपीआर पेश की थी इस पर सरकार ने कहा कि अगर इतनी जगह पर मेट्रो का ठहराव होगा तो एयरपोर्ट से हवाई जहाज पकड़ने वाले यात्रियों को असुविधा होगी और वह इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे सरकार की इस आपत्ति के बाद अब ग्रेटर नोएडा से जेवर के बीच केवल 5 या 6 स्टेशन रखने का फैसला लिया गया है यमुना प्राधिकरण ने रास्ता निकाला है कि भविष्य में जैसे-जैसे उसके सेक्टर बसते जाएंगे मेट्रो स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

ग्रेटर नोएडा एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट पर भी चल रहा है विचार
ग्रेटर नोएडा और जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच फास्ट कनेक्टिविटी देने के लिए कई और मॉडल पर प्राधिकरण काम कर रहा है। इसमें पॉड टैक्सी चलाने के विकल्प पर भी काम किया जा रहा है। पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए डीपीआर बनवाई जा रही है। इससे लोग ग्रेटर नोएडा से बहुत कम समय में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंच जाएंगे। यह यातायात इको फ्रेंडली है। इसका खर्च मेट्रो के सापेक्ष केवल 20 फ़ीसदी होगा। पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट को अमल में लाने के लिए ज्यादा जमीन की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। इस परियोजना पर यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.